गर्मियों के मौसम में आइस क्यूब का इस्तेमाल ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक्स, नींबू पानी को ठंडा करने के लिए करते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि आइस क्यूब से न केवल कील मुंहासों से राहत मिलती है किन्तु चेहरे पर चमक भी आती है। इसके साथ ही आइस क्यूब लगाने से चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाएं भी हटती हैं।

Image result for ice cubes for skin
Credit: WomensOK

आइए जानते हैं आपके चेहरे के लिए आइस क्यूब किस तरह फायदेमंद है:

1. कील- मुंहासों से राहत!

चेहरे पर पड़े कील मुंहासों से राहत पाने के लिए उन पर आइस क्यूब लगाएं लेकिन ध्यान रहे कि सीधा आइस क्यूब चेहरे पर ना लगाएं। आइस क्यूब को मुलायम कपड़े में बांधकर चेहरे पर लगाएं। दिन में कम से कम 4 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

2. रक्त-संचार ठीक करे!

रूखी-सुखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आइस क्यूब लगाएं। आइस क्यूब लगाने से रक्त-संचार ठीक ढंग से होने लगता है। चेहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद चेहरे पर आइस क्यूब लगाएं लेकिन ध्यान रहे की मालिश करते समय चेहरे पर ज्यादा दबाव ना पड़े।

3. सूजन दूर करे!

थ्रेडिंग के बाद आंखों, अप्पर लिप्स आदि पर आई सूजन को कम करने के लिए आइस-क्यूब को नैपकिन में लपेटकर धीरे-धीरे लगाएं। एेसा करने से कुछ ही समय में सूजन दूर हो जाएगी।

4. सन टैन से राहत!

गर्मियों के मौसम में सन टैन होना एक आम बात है। इस टैन से राहत पाने के लिए एलोवेरा जैल और पानी को आइस क्यूब में जमने के लिए रख दें। जब यह जम जाए तो उसको मुलायम कपड़े में बांधकर सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। एेसा करने से कुछ ही समय में सनबर्न ठीक हो जाएगा।

5. चेहरे पर तुरंत निखार!

पार्टी या फंक्शन में जाना है और आपके पास इतना समय नहीं है कि आप मेकअप के लिए समय निकाल सकें तो एक साफ कपड़े या नैपकिन मे आई क्यूब को लपेटकर चेहरे पर लगाएं। एेसा करने से चेहरे पर निखार आएगा।

5. चेहरे पर कसाव!

चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से त्वचा में कसाव आता है। इससे समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती। आइस क्यूब लगाने से पहले चेहरे को गर्म पानी से धो लें। जब चेहरा अच्छे से सूख जाए तो उस पर आइस क्यूब लगाएं।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

 

Share

वीडियो