बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं देखने को मिल रही हैं। दाग-धब्बे, फटे होंठ, गर्दन और कोहनियों का कालापन आदि से परेशान लड़कियां कई तरह के सौंदर्य उत्पादों का सहारा लेती हैं जिसका कई बार फायदा कम और नुकसान ज्यादा दिखाई देता है। यदि आप इन समस्याओं से परेशान हैं और बिना किसी दुष्परिणाम के इनसे राहत पाना चाहती हैं तो ग्लिसरीन का इस तरह इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और ग्लिसरीन का प्रयोग आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार देगा।

Image result for glycerin on skin
Credit: Quora

तो आइए जानते हैं ग्लिसरीन आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकती है:

1. दाग-धब्बे!

चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए रोजाना रुई पर ग्लिसरीन लगा कर त्वचा को साफ करें।

2. काली गर्दन की रंगत निखारने के लिए!

गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए बेसन में हल्दी, नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन डाल कर पतला पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को ब्रश के साथ गर्दन पर लगाएं और इसके सूखने के बाद हल्के से रगड़कर इसे साफ करें।

3. फटे होंठो के लिए !

फटे होंठो से राहत पाने के लिए ग्लिसरीन में 2-4 बूंदें नींबू का रस मिला कर होंठो पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में होंठ कोमल हो जाएंगे।

4. त्वचा की रंगत निखारने के लिए!

काले या सांवले रंग को गोरा करने के लिए खीरे के रस में समान मात्रा में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का कालापन दूर होगा और त्वचा पर निखार भी आएगा। इसके अलावा त्वचा को और आकर्षक और ख़ूबसूरत बनाने के लिए ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर चेहरे को साफ करें।

5. फटी एड़ियों के लिए!

फटी एड़ियों को मुलायम और नरम करने के लिए गुलाब जल में ग्लिसरीन मिला कर लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

6. रूसी भगाने के लिए!

रूसी से छुटकारा पाने के लिए पानी में ग्लिसरीन मिला कर बालों को धोएं।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds