हर कोई खूबसूरत, बेदाग और गोरा चेहरा पाना चाहता है। अपनी इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए वे बहुत से केमिकल युक्त सौन्दर्य क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं। इससे चेहरे को फायदा पहुंचने की बजाय नुकसान होता है। एेसे में घरेलू चीजों का उपयोग करके ही चेहरे को सुंदर बनाया जा सकता है।

आज आपको ऐसी ही कुछ घेरलू चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं:

1. मुहाँसों से छुटकारा दिलाए हल्दी!

गर्मियों के मौसम में चेहरे पर मुहांसे निकलना आम बात है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले 1 चम्मच हल्दी लें। अब इसमें 3 बूंद गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इस पेस्ट को लगाकर लगभग 15 मिनट के लिए रखें। रोजाना एेसा करने से कुछ ही दिनों में मुहांसे दूर हो जाएंगे। मगर याद रहे इस प्रक्रिया को करने के बाद कम से कम 6 घंटे तक मेकअप ना लगाएं।

Image result for turmeric
Credit: Healthline

2. डार्क सर्कल के लिए घी और नारियल तेल!

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल और घी को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसको आंखों के नीचे लगाने की बजाय इस पेस्ट को रगड़कर लगाएं। आप चाहें तो एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं।

Image result for ghee and coconut oil
Credit: Mark’s Daily Apple

3. मुलायम त्वचा के लिए अनार!

अनार में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A और C पाए जाते हैं। अनार के जूस में अदरक का रस, कढ़ी पत्ते और शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को कम से कम 15 मिनट के लिए चेहर पर लगाए रखें। रोजाना एेसा करने से त्वचा नर्म और मुलायम हो जाएगी।

Image result for pomegranate
Credit: The Independent

4. टैनिंग से राहत दिलाए पपीता!

पपीते और शहद का मास्क सनटैन को दूर करके त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसके लिए आप पपीते के एक टुकड़े को मसल लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को लगभग 30 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। अब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा को मॉइश्चराइज़ कर उसे मुलायम बनाता है।

Image result for papaya
Credit: League of Legends boards
Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds