चेहरे को सुंदर बनाने के लिए लड़कियां बाज़ार से महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स लेकर आती हैं लेकिन उससे कोई फायदा नहीं होता है। एेसे में रसोई में रखी एक चीज़ आपकी सुंदरता को बढ़ा सकती है और वह चीज़ है नमक। नमक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि इसका इस्तेमाल सुंदरता को निखारने में भी किया जा सकता है।

Image result for sea salt for skin
Credit: TeluguOne

आज हम आपको नमक के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने सौंदर्य को निखार सकती हैं:

1. मृत त्वचा से राहत!

गर्मियों के मौसम में त्वचा बहुत जल्दी मृत हो जाती है। त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए नमक बहुत लाभकारी है। त्वचा से मृत कोशिकाएँ हटाने के लिए नमक, जैतून का तेल, लेवेंडर ऑयल और बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। कुछ ही मिनटों में आपका चेहरा चमकने लगेगी।

Image result for glowing skin
Credit: female – Malaysia’s

2. सफेद दांत!

पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच नमक में 2 चम्मच बेकिंग पाऊडर मिलाएं। अब इसमें टुथ ब्रश को हल्का सा डुबो लें और फिर इसे दांतों पर लगाएं। इस तरह कुछ ही दिनों में दातों का पीलापन दूर हो जाएगा।

Image result for white teeth
Credit: The Independent

3. नाखून बनेंगे चमकदार!

विटामिन्स की कमी के कारण कई बार नाखून कमजोर होकर टूटने शुरू हो जाते हैं। एेसे में 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और आधा कप गुनगुना पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके नाखून चमकने लगेंगे।

Image result for shiny nails without nail polish
Credit: Beauty & Health Tips

4. मुंह की बदबू!

सांसों की बदबू को दूर करने के लिए और मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए नमक वाले पानी से कुल्ला करें। कुछ दिनों तक एेसे कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर होने लगेगी।

Image result for bad breath
Credit: Remedies For Me
Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds