पिछले कुछ ही महीने पहले इंडियन रेलवे ने बिहार की चित्रकारी कला मधुबनी पेंटिग को बढ़ावा देने के लिए वहाँ के एक स्टेशन मधुबनी जंक्शन को पूरी तरह से मधुबनी पेंटिंग के रंग में रंग दिया और अब एक और नई पहल करते हुए रेलवे ने दरभंगा से दिल्ली तक जाने वाली ट्रेन बिहार संपर्क क्रांति को इस पेंटिंग से पाट दिया।

 

दैनिक जागरण की एक खबर के अनुसार, मिथिला पेंटिंग से सजी इस ट्रेन को देखकर मिथिलावासी काफी खुश हैं। मिथिला पेंटिग से सजी इस ट्रेन के बारे में यात्रियों की प्रतिक्रिया जानने के लिए डीआरएम ट्रेन में सवार हो गए। यात्रियों ने रेलवे और डीआरएम के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मिथिला की संस्कृति और कला को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए इस पहल हेतु उनका आभार।

 

स्टेशन डायरेक्टर चंद्रशेखर प्रसाद ने कहा कि, अभी सिर्फ नौ बोगियों पर पेंटिग की गई है और ट्रेन का परिचालन किया गया है। इस काम को पूरा करने में 45 कलाकारों की सहभागिता रही है। 13 कलाकारों को एक बोगी की पेंटिग में लगभग चार दिन का समय लगा है। कलाकार मधुबनी के बेनीपट्टी स्थित केएसबी इंस्टीट्यूट से थे।

 

बाहरी पेंटिंग का काम खत्म होते ही भीतरी पेंटिग का काम शुरू कर दिया जाएगा। इच्छुक कलाकार इस कार्य हेतु आवेदन भी कर सकते हैं और उन्हें इस कार्य के लिए पारिश्रमिक भी दी जाएगी।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds