अडालिया रोज़ (Adalia Rose) अपनी माँ को मेकअप लगाना और सुन्दरता पर पाठ पढ़ा रही हैं। उनके पास अपनी माँ के साथ, साझा करने के लिए बहुत जानकारी है। निश्चित ही इन दोनों का रिश्ता बहुत ही अच्छा है और इन्हें पता है की आनंद कैसे मिलता है।

आनंद!

माँ-बेटी का संबध बहुत तरह का होता है। कभी-कभी वे रोज़मर्रा के कामों का साथ में आनंद उठाती हैं और कभी-कभी यह अधिक महत्वपूर्ण काम और क्रियाएँ होती हैं। ये माँ-बेटी साथ में मेकअप कर रही हैं और यह स्पष्ट है की बहुत लुत्फ़ उठा रही हैं। परन्तु कृत्रिम तरीके से सुन्दरता पाने से अधिक आवश्यक है इन दोनों के मन की सुन्दरता।

चलिए सोचते हैं कि और कितने तरीको से माँ-बेटी का सम्बन्ध बन सकता है। ज़्यादातर यह निर्भर करता हैं उनकी उम्र पर और उनके कोई भाई-बहन हैं या नहीं उस पर। एक सुझाव तो यह है कि अगर परिवार में एक से अधिक बच्चे हैं तो ध्यान रखें की दोनों बच्चों के साथ बराबर समय बिताएँ और उन पर ध्यान दें जिससे उन्हें बढ़ने और विकास में मदद मिले और जिंदगी भर साथ निभाने वाले रिश्तों की नींव रखें।

अपनी बेटी के साथ नृत्य जश्न मनाना कैसा रहेगा? कोई भी नई शैली का नृत्य सीखें और साथ में अभ्यास करें और बल्कि उसकी फिल्म भी बना लें। अगर आपने बनाई तो आप वो हमें भेज सकते हैं! साथ में घूमें या लम्बी पद यात्रा पर जाएँ। दो लोगों को नजदीक लाने के लिए प्रकृति से बेहतर कुछ नहीं है जबकी दोनों ही प्रकृति की सुन्दरता की तारीफ़ करते हों। कुछ अभिभावक तो अपनी बेटी के साथ समय बिताने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। साथ में समय बिताने, बातें करने और कुछ ऐसे पल साझा करने, जिसे हम सबके सामने नहीं कह सकते, इस सबके लिए आइसक्रीम पार्लर या स्टारबक्स तक जाना अच्छा बहाना है।

माँ होने के नाते, आप अपनी बेटी के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। महिला के रूप में आप ही पहली हैं जिसका सम्बन्ध उसके साथ है। ज़ाहिर है भविष्य में और भी होंगी लेकिन नारीवाद के मुद्दों पर चर्चा करना और औरत होने के नाते इसका हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी पर प्रभाव और दुनिया भर में फैले इसके इतिहास को जानना भी आवश्यक है। अगर आपको कोई कला आती है तो साथ में मिलकर कोई कलाकृति बना सकते हैं, इससे आपके सम्बन्ध मज़बूत होंगे। इससे आपको एक वास्तविक कलाकृति भी मिलेगी जिसे आप यादगार के तौर पर घर में सजा भी सकते हैं। जब भी आप उसे देखेंगे तो आपको वो शानदार समय याद आएगा जब आपने मिलकर उसे बनाया था।

क्या आप वही टीवी शो या फिल्म देखने में दिलचस्पी रखती हैं जो आपके बच्चों को पसंद है? ज़्यादातर ऐसा नहीं होता, पर बच्चों के बड़े होने के साथ-साथ ऐसा हो जाता है। लेकिन आप हमेशा अदला-बदली कर सकती हैं और इसे एक सबक के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप बच्चों की पसंद का शो देख रही हैं जो आपको उतना नहीं पसंद और बीच में विज्ञापन आने पर आप अपना पसंदीदा शो देखती हैं तो कभी-कभी बच्चे भी आपके लिए ऐसा ही कर सकते हैं, शायद अंत में आप दोनों को ही एक नई सीख मिल सकती है! मैनीक्योर, पैडीक्योर और कोई भी स्पा जैसी क्रियाएँ माँ-बेटी को करीब लाती हैं। इन चीज़ों को करने में पैसा नहीं लगता, आप इन्हें घर पर कर सकते हैं और एक दूसरे के प्रति अपना प्यार भी दर्शा सकते हैं। इससे आपके और आपकी बेटी के बीच सहानुभूति और मेल-जोल बढ़ेगा। अपने रिश्ते को लेकर एक समुचित चित्र बनवाइए। इसमें कोई शक नहीं कि आपको आपकी यात्रा के समय के कुछ चुटकुले या लड़ाई और आपने यह कैसे किया, याद होगा। ऐसी चीज़ें हमेशा जिस पल में हुईं उससे ज्यादा बाद में सही लगती हैं। और हम उन पलों को दर्शाते हुए बड़े होते हैं और सीखते हैं। यह एक शानदार और शक्तिशाली तरीका हो सकता है बच्चों के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाने का।

साथ में कसरत! हो सकता है कि आपकी काया, आपकी बेटी जैसी न हो लेकिन कसरत करने से स्वास्थ्य और पोषण की जितनी सीख मिलती है उतनी ही समझौता करने की सीख भी मिलती है। आपके बराबर करने के लिए वो खुद को थोडा धीमा करेगी और उसके साथ बढ़ने के लिए आप भी अपना खेल थोड़ा तेज़ करेंगी। अंततः ये सब अच्छा है क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। आप साथ में क्लास करें। कोई ऐसी रुचि या काम ढूंढें जो तुम दोनों को पसंद हो या कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आज से पहले तुमने कभी न किया हो। आप साथ में इन चीज़ों का अनुभव करें और उसके प्रति एक-दूसरे का नज़रिया जानें। एक-दूसरे की सहायता करें! सहायता करने का कारण तो ज़ाहिर ही है लेकिन तथ्यों को देखें तो अगर आप सच में साथ मिलकर किसी की मदद करते हैं, तो इसका मतलब आपने अपने अभिभावक होने का फ़र्ज़ ठीक से निभा दिया है।

Source: Adalia Rose gives mom sunset look makeup tutorial by AdaliaRose on Rumble.

Share
Categories: लाइफ कला

वीडियो

Ad will display in 10 seconds