घर, एक ऐसी जगह जहां हम सभी खुद को महफूज़ पाते हैं। घर चाहे छोटा हो या बड़ा उसमें हमारी पूरी दुनिया बसी होती है। दुनियाभर में लोगों के घर विभिन्न तरीकों से बने हुए हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया का “कूबेर पेडी” उन सभी से बिल्कुल अलग है।  यूरोपियन सेटलर द्वारा ऑस्ट्रेलिया के सुदूरवर्ती क्षेत्र (Outback) को मूल रुप से “दी नेवर-नेवर” (the never-never) के नाम से जाना जाता है, जिसका मतलब होता है कि, “जहाँ आप रहना पसंद नहीं करेंगे।” यह किसी भी तरफ से एक लंबा सफर है, जहां छोटा खनन कस्बा (कूबेर पेडी) बसा हुआ है…..

1914 से, वे लोग यहां कूबेर पेडी में 100 सालों से भी अधिक समय से ओपल (दूधिया पत्थर) का खनन कर रहे हैं। जब स्थानीय लोग ज़मीन के अंदर रह रहे इन लोगों के पास आए, तो उन्होंने इनकी तुलना खरगोश से की, और नाम दिया “कूपा पिटि” (Kupa piti), जिसका मतलब है “गोरे लोगों का बिल।”  इस नाम को बाद में बदलकर “कूबेर पेडी”  कर दिया गया।

1. कूबर पेडी को ओपल (एक तरह का दुधिया पत्थर) की राजधानी के नाम से भी जाना जाता हैं

Photo by Quinn Rooney/Getty Images

हजारों साल पहले, यह क्षेत्र महासागर हुआ करता था, लेकिन जैसे-जैसे साल बीतते गए, यह घटता गया और अपने पीछे सिलिका खनिज छोड़ गया, जो चट्टानों के छिद्रो में प्रवाहित होने लगा, जिससे एक शानदार ओपल (दूधिया पत्थर) उत्पन्न हुआ। खनिक (खदान में काम करने वाले) यहां आते थे, लेकिन तेज़ गर्मी से खुद को बचाने के लिए उन्हें खदान के अंदर ही रहना पड़ता था।

इसके अद्वितीय और बंजर क्षेत्र की वजह से इस ज़मीन पर “मेड मैक्स” जैसी फिल्में यहां फिल्माई गईं।

इन भूमिगत घरों के कुछ प्रवेश द्वार सतह से शुरु होते हैं और फिर धीरे-धीरे जमीन के भीतर जाते हैं, तो वहीं कुछ घरों को छोटे पहाड़ों को खोदकर बनाया गया। यह कस्बा अब एक संपन्न समाज के रुप में विकसित हो चुका है।

A post shared by Rae Begley (@rae_begley) on

कस्बे के कुछ इलाकों में, पूरा सतह छेदों से भरा हुआ है, जिन पर “देखकर कदम रखें” जैसे चेतावनी संकेत लगे हुए हैं। आप जमीन से बाहर हवा लेने के लिए निकले छोटे शाफ्टों को भी देख सकते हैं।

यहां खनिक और उनका परिवार इस भूमिगत विशाल गुफाओं में रहता है, चट्टानों को काटकर खूबसूरत नक्काशी कर के इन्हें बनाया गया है, ताकि उन्हें (इसमें रहने वाले लोगों को) 125 डिग्री सेल्सियस तापमान और शुष्क ग्रीष्मकाल, और जमा देने वाली रातों से बचाया जा सके। कूबेर पेडी में बने इन भूमिगत घरों को डगआउट (dugouts) के नाम से जाना जाता है।

2. कूबेर पेडी में करीब 15,00 घर (dugouts) हैं

©Flickr | Michael

विशाल कमरें और दीवारों पर पत्थरों से की गयी नक्काशी, इसे रहने के लिए और भी खूबसूरत बनाती है। इस समुदाय के पास इंडोर स्विमिंग पूल, इंटरनेट, बार, दुकानें, होटल और गेस्ट हाउस के साथ-साथ चर्च भी है। एक साथ टंगे “पाषाण काल” और “अत्याधुनिक परिवार” की पेंटिंग की व्याख्या करते हुए वहां के एक निवासी ने कहा कि, “ऐसा लगता है जैसे यहां नीचे फ्लिंटस्टोन (Flintstones) और जेटसन्स (Jetsons) एक-दूसरे से मिल रहे हों,” उन्होंने दो क्लासिक कार्टून को संदर्भित किया जिसमें से एक पत्थर युग और दूसरा भविष्यवादी परिवार है।

3. आश्चर्यजनक होटल और गेस्ट हाउस यहां आने वाले मेहमानों और पर्यटकों को आराम का एहसास दिलाते हैं

©Flickr | Albert Llausas

4. खूबसूरत सर्बियन ऑर्थोडॉक्स चर्च (Serbian Orthodox Church) कूबेर पेडी में मौजूद दो चर्चों में से एक है।

Photo by Mark Kolbe/Getty Images

कूबेर पेडी, ऐडलेड (Adelaide) और एलिस स्प्रिंग्स (Alice Springs) के बीच में है। इस कस्बे में एक ऐसा गोल्फ कोर्स है, जहां आप चमकने वाले गेंदो की मदद से रात में भी गोल्फ खेल सकते हैं, और यहां के लोग इसे खूब पसंद करते हैं। यहां के घर मनभावन हैं और आपका स्वागत करते हैं। यहां के कमरे साउंड प्रूफ हैं, लिहाजा आप चाहें तो वहां लगे साउंड सिस्टम की आवाज़ को तेज़ कर सकते हैं। कुछ लोगों ने दावा किया है कि घर के निर्माण के दौरान उन्हें ओपल (दूधिया पत्थर) मिला है।

5. हार्ड-हैट पहने हुए भोजन करते हुए कुछ आगंतुक

6. किताब खरीदने के लिए एक बेहतरीन दुकान

©Flickr | Remi Tu

7. खनिकों का खूबसूरत घर

A post shared by X I A W E N (@xiawen) on

कूबेर पेडी, ऑस्ट्रेलिया के राजसी सुदूरवर्ती क्षेत्र  (Outback) में स्थित है, “शुष्क मैदान और विशाल रेगिस्तानी मैदान की वजह से, कार्य और उत्पादन प्राकृतिक पर्यावरण पर निर्भर करता है। यहां, देखना मुश्किल नहीं होगा कि ऑस्ट्रेलिया के धरोहर, इतिहास, और लोककथाओं में सुदूरवर्ती क्षेत्र इतनी गहराई से क्यों समायी हुई है?

हालांकि, कूबेर पेडी राजधानी कैनबरा (Canberra) से एक हज़ार मील से भी दूर है, लेकिन कस्बे के छोटे हवाई अड्डे से अन्य शहरों के लिए यात्रा करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। वास्तव में यह एक छोटा संपूर्ण समुदाय है, जो अपने काम के प्रति समर्पित है, जिन्हें, दुनिया के सबसे खूबसूरत मणियों (ओपल) के घर में, आपके आने और कुछ वक्त बीताने का इंतज़ार है। और आप भी यहां जरुर जाना चाहेंगे…

कूबेर पेडी को और भी करीब से समझने के लिए इस वीडियो को देखिये….

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds