आप अपनी सेल्फी में सामान्यतः साथ लेना चाहेंगे? आपके मित्र और परिवार और शायद आपके पालतू जानवर। लेकिन एक बर्तानवी (British) महिला की सेल्फी में एक ऐसा प्राणी होता है जिन्हें हम हमारे हर रोज के जीवन में सामान्यतः नहीं देखते है।

23 वर्षीय हीथर टूकी (Heather Tookey) उस चीते की सबसे प्यारी मित्र है जिसे उन्होंने विजय चिन्ह के लिए शिकार करने वाले शिकारियों से बचाया था। इस याद को संजोए रखने के लिए उन्होंने अपने मित्र के साथ खींचे हुए बहुत सारे प्यारे सेल्फी साझा किये हैं, दी सन (The Sun) ने रिपोर्ट किया है।

©Facebook | Heather Tookey

दक्षिण आफ्रिका (South Africa) के चीता एक्सपीरियंस (Cheetah Experience) (CE) में हीथर स्वयंसेवी का काम कर रही थी। तब ड्यु (Dew) नाम के एक चीते के साथ उनकी गहरी दोस्ती ही गयी। जब वे 18 वर्ष की थी तब से लेकर अब तक सी.ई. में उन्होंने सात बार स्वयंसेवा की है और ड्यु के साथ उनका अनूठा रिश्ता है।

©Facebook | Heather Tookey

“जब ड्यु मेरे पास आती है तब उसे मेरा चुम्बन लेकर मेरा मुहँ चाटना बहुत पसंद है। यह दिखता तो प्यारा है लेकिन वास्तव में बहुत दर्दनाक होता है। उसकी जीभ बहुत खुरदरी है और वह मुझे सब जगह तब तक चुम्बन लेना चाहती है जब तक मै आगे और सहन नहीं कर सकती,” उनके आपसी बंधन के बारे में जानकारी देते हुए वे कहती है।

©Barcroft Images

“एक जंगली प्राणी और एक इन्सान के बीच मजबूत बंधन का होना आश्चर्यजनक है। हमारे घर के पालतू कुत्ते या बिल्ली के साथ होने वाले रिश्ते से एकदम अलग। मुझे पता है की इन प्राणियों के साथ समय बिताना और उनकी देखभाल करना कितना दुर्लभ और विशेष होता है। इन अद्भुत प्राणियों के साथ संबंध बनाने का सबसे अच्छा तरीका होता है की उनपर कोई जबरदस्ती न की जाए,” उन्होंने आगे कहा।

“मै बहुत भाग्यशाली हूं क्योंकि इतने वर्ष मै बहुत सारे चीतों के बचपन से उनकी जिंदगी का भाग रही हूं। मैंने बहुत सारे वर्ष उनके साथ बिताए है और उनकी देखभाल की है,” उन्होंने बताया।

©Facebook | Heather Tookey

सी.ई. का सारे प्राणियों पर मालिकाना हक़ नहीं है। जब उन्हें पता चला की ड्यु और अन्य तीन चीतों को बेचा जायेगा तथा उन्हें मार भी डाला जा सकता है तब उन्होंने ड्यु को बचाने के लिए पौंड £ 5,000 से ज्यादा (करीब 6,400 अमरीकी डॉलर) जमा किए। अन्य स्वयंसेवकों के पैसा जमा करने के बाद दो और चीते बचाए गए।

©Facebook | Heather Tookey

“इन चीतों को इतना प्यार मिलता है और उनकी इतनी देखभाल की जाती है की इन्हें गलत हाथों में देखकर मेरा दिल टूट जाता। दक्षिण अफ्रीका में शिकार के लिए इन बड़ी बिल्लियों को बड़ी संख्या में बेचा जाता है। हमें डर था की नीलामी में ये चीते संभावित शिकारियों के हाथों में पड़ जाते,” उन्होंने कहा।

“इसलिए चीतों को नीलामी के लिए ले जाने के पहले उन्हें खरीदने के लिए सी.ई.के लिए धन जमा करने हेतु मैंने पहल की,” उन्होंने आगे कहा।

Share

वीडियो