हर शहर की अपनी अलग-अलग संस्कृति होती है। रीती-रिवाज़ से लेकर भाषा और बोली सबकुछ भिन्न होने के बावजूद हर शहर किसी न किसी खास वजह से प्रसिद्ध होता है। घूमने के शौकीन लोगों को इसके बारे में जानने की उत्सुकता कुछ ज्यादा ही होती है। यहां दुनिया भर के 9 शहरों के बारे में बताया गया है…

1. सिडनी, ऑस्ट्रेलिया (Sydney, Australia)!

A post shared by Ary (@ash.mx) on

सिडनी शहर में ओपेरा हाउस (Opera House) प्रसिद्ध है, जो कि एक ऐतिहासिक धरोहर है। यहां 100 से भी ज्यादा खूबसूरत बीच आप देख सकते हैं, जिनकी प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी।

2. सिंगापुर सिटी, सिंगापुर (Singapore City, Singapore)!

A post shared by Ashleigh Brooke (@ashiibabe) on

दूनिया के सबसे स्वच्छ शहरों में सिंगापुर सिटी को पहला स्थान प्राप्त है। यह शहर गगनचुंबी इमारतों के साथ-साथ खूबसूरत रिसॉर्ट के लिए भी जाना जाता है।

3. रिओ डी जनेरो, ब्राज़ील (Rio De Janeiro, Brazil)!

रिओ डी जनेरो, ब्राज़ील की राजधानी है। यह शहर अपनी सुंदरता के साथ-साथ यहाँ आयोजित होने वाले सबसे बड़े उत्सव रिओ कार्निवल के लिए भी जाना जाता है। दुनिया के सात अजूबों में से एक ईसा मसीह की विशाल मूर्ती यहाँ स्थित है। खूबसूरत बीच के कारण यह शहर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

4. न्यूयॉर्क, यूनाइटेड स्टेट (New York, United States)!

A post shared by Rebecca Webster (@webster3325) on

यह शहर अमेरिका की व्यवसायिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। यहाँ की गगनचुम्बी इमारतें ऐसी दिखती हैं मानों आसमान को अभी छू लेंगी। दुनिया का सेंट्रल पार्क यहाँ स्थित है, जो लगभग 3.5 वर्ग किलोमीटर बड़ा है। स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी न्यूयॉर्क के लिबर्टी आयलैंड पर है, जो दुनिया के सात अजूबों में से एक है।

5. केप टाउन, साउथ अफ्रीका (Cape Town, South Africa)!

अफ्रीकी महाद्वीप के दक्षिण में स्थित यह शहर टेबल पर्वत (Table mountain) का एक हिस्सा हैं। यह खूबसूरत पर्वत दर्शनीय स्थलों से भरा पड़ा है। रंगीन घर और वास्तुशिल्प शैलियों से परिपूर्ण यह शहर फोटोग्राफ़र्स को अपनी ओर आकर्षित करता है।

6. फ्लोरेंस, इटली (Florence, Italy)!

कला के दृष्टिकोण से यह शहर परिपूर्ण है। दुनिया के लगभग एक तिहाई कला आप फ्लोरेंस में देख सकते हैं। कुछ सबसे महत्वपूर्ण कलाकृतियां हैं, जिनमें गियेट्टो द्वारा ओग्निसेन्टी मैडोना (ognissanti madonna by Giotto), माइकलएंजेलो द्वारा डोनी टोंटो (Doni Tonto by Michelangelo), राफेल द्वारा गोल्डफिनच के मैडोना (Madonna of the Goldfinch by Raphael) और सिमोन मार्टिनी और लिप्पो मेम्मी द्वारा घोषणा (Annunciation by Simone Martini and Lippo Memmi) शामिल है।

7. बुडापेस्ट, हंगरी (Budapest, Hungary)!

खूबसूरत वास्तुकला के लिए बुडापेस्ट फेमस है। यहाँ के संग्रहालय में यूरोप की प्राचीनतम कलाओं का संग्रह हैं। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा संसद हंगेरियन संसद यहाँ स्थित है, जो एक उत्कृष्ट वास्तुकला का उदाहरण भी है।

8. पेरिस, फ्रांस (Paris, France)!

दुनिया का सबसे रोमांटिक शहर पेरिस एफिल टॉवर (Eiffel Tower) के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का लूवर संग्रहालय (louvre museum) दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय है। इसमें 6वीं शताब्दी बीसी से 21वीं शताब्दी तक 38,000 से अधिक वस्तुओं का संग्रह है। जिसमें सबसे मशहूर और सबसे मूल्यवान वस्तु है- मोना लिसा, ग्रेट लियोनार्डो दा विंची (Mona Lisa, by the Great Leonardo Da Vinci) द्वारा बनाई हुई चित्रकला।

9. वेनिस, इटली (Venice, Italy)!

A post shared by @shotz_from_the_world on

118 छोटे द्वीपों से बना यह शहर बहुत खूबसूरत है। दिलचस्प बात यह है कि यहाँ कोई सड़क नहीं है। यहाँ के लोग पानी की बसें या गोंडोलस (पारंपरिक वेनिस रोइंग नौकाएं) का उपयोग शहर में आसपास जाने के लिए  करते हैं। यहाँ सेंट मार्क की बेसिलिका (St. Mark’s Basilica) वेनिस में सबसे प्रसिद्ध और सुंदर चर्च है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds