गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना सबसे मुश्किल होता है। घर से बाहर निकलने के बाद आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है जिसके कारण आपकी त्वचा काली नज़र आने लगती है। वहीं दूसरी ओर सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों के कारण आपको तैलीय त्वचा, दाग-धब्बे और मुंहासे जैसी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। एेसे में अपनी खोई रगंत को वापिस पाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर भी आप इन समस्याओं से बच सकती हैं।

Image result for summer skin
Credit: Induction Therapies

तो चलिए जानते हैं गर्मियों में त्वचा की देखभाल के कुछ टिप्स ताकि गर्मी में भी अापके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रह सके:

1. एलोवेरा और ग्रीन टी!

सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए स्पंज को ठंडे पानी में भिगोकर चेहरे को साफ करें या फिर एलोवेरा जैल से चेहरे की मालिश करें। इसके अलावा ग्रीन टी बैग को ठंडे पानी में भिगोगर चेहरे पर लगाने से भी सनबर्न की समस्या दूर हो जाती है।

Image result for aloevera and green tea for skin
Credit: dailypost

2. त्वचा की नमी को रखें बरकरार!

त्वचा की कोशिकाओं का लगभग 70% हिस्सा पानी से बना होता है और गर्मियों में पसीने की वजह से शरीर का मॉइश्चराइजर बहुत तेजी से कम होता है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। इसके लिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पिएं और इसके साथ-साथ फ़ल भी खाएं। इसके अलावा सोने से पहले त्वचा को साफ़ करना, टोन और मॉइश्चराइज करना न भूलें।

Image result for drink water for skin
Credit: FitDay

3. ब्लोटिंग पेपर का करें इस्तेमाल!

गर्मियों में त्वचा बहुत ज्यादा तैलीय हो जाती है जिसके कारण आपको मुंहासों की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप चेहरे से तेल को साफ करने के लिए ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें।

Image result for use blotting paper for skin
Credit: Smart Home Keeping

4. हल्का मेकअप करना!

गर्मियों में भारी-भरकम ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। इससे गर्मियों की समस्या कम होने की बजाए और भी बढ़ जाती है। इसलिए गर्मी के मौसम में जितना हो सके हल्का मेकअप करें।

Image result for do light makeup for skin
Credit: Lifestyle

5. हल्के कपड़े पहनें!

गर्मियों में जितना हो सके हल्के और खुले कपड़े पहनें। इससे आप गर्मियों में होने वाली त्वचा के रैशेज की समस्या से बची रहेंगी।

Image result for wear light clothes in summer
Credit: LEAFtv

6. सनस्क्रीन का इस्तेमाल!

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए घर से निकलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इससे आप न केवल सूर्य की किरणों से बची रहेंगी बल्कि यह आपकी त्वचा पर रैशेज और उसे तैलीय होने से भी बचाएगा।

Image result for use sunscreen in summer
Credit: HealthyWomen

7. बटरमिल्क और हल्दी!

बटरमिल्क और हल्दी को मिलाकर चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएँ। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इससे त्वचा पर जो गर्मियों के कारण कालापन, सनटैन और दाग-धब्बों की समस्या होती है वह सभी दूर हो जाएगी।

Image result for use buttermilk and turmeric for skin
Credit: Style Samba

 

नोट:
इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो