जिन महिलाओं के बाल कम घने होते हैं, उनके लिए अपना मन-पसंद हेयरस्टाइल बनाना काफी मुश्किल होता है और वे इस बात को अच्छी तरह जानती हैं।  आप एक सुंदर-सी ड्रेस के साथ प्यारा-सा मेकअप करके अपने लुक को तो बेहतर बना लेती हैं, लेकिन जब बात आती है हेयरस्टाइल की, तो ऐसे में आप बेबस हो जाती हैं। अपने पतले बालों को स्टाइल करना जितना मुश्किल लगता है उतना ही मुश्किल उन्हें सेट करना भी होता है। बल्कि, बालों को घना दिखाने की गलत तकनीक आपके बालों को बेजान और रूखा भी बना देती है।

सच तो यह है कि पतले बालों को घना बनाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है लेकिन आपको अब इस बात के लिए चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। आप इन सुझावों को ध्यान में रखकर अपने पतले बालों को घना बना सकती हैं:

1. सही उत्पादों का इस्तेमाल करें!

Image result for बालों के लिए सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें
Credit: Fashion101.in

हमें उन्हीं उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमारे बालों के लिए फायदेमंद हों। अगर आपके बाल पतले हैं ऐसे में आप ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं जिनसे आपके बाल घने दिखें जैसे बालों को घना दिखाने वाले शैम्पू, कंडीशनर और लीव-इन ट्रीटमेंट। इन प्रॉडक्ट्स को इस्तेमाल करने के बाद अगर आप हेयर ड्रायर से बालों में कुछ हवा चला दें, तो इससे बाल काफी घने दिखाई देते हैं।

2. अपने बालों को समझकर स्टाइल करें!

Image result for बालों को अच्छे से स्टाइल करें
Credit: Hinditips

अपने बालों को घना दिखाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप उन्हें छोटे कर दें। आपके बाल कम घने होने के कारण आप इन्हें समझदारी से स्टाइल कर और सुंदर लुक दे सकती हैं। आप अपने बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए मूज़ लगाकर कर्ल कर सकती हैं और फिर उन्हें खुला छोड़ सकती हैं।

3. एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें!

Image result for बालों के लिए एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें
Credit: Hinditips

अपने बालों को घने दिखाने के लिए आप जड़ों में नीचे की ओर और दोनों तरफ एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें, लेकिन आप ऐसा ध्यान से करें ताकि यह एक्सटेंशन ऊपर से दिखाई न दें।

4. अपने बालों को स्वस्थ रखें!

Image result for अपने बालों को स्वस्थ रखें
Credit: Medium

आप अपने बालों के प्रकार को बदलने के लिए कुछ नहीं कर सकती हैं लेकिन आप अपने बालों को स्वस्थ जरूर रख सकती हैं। पतले बालों के लिए कई सारे प्रॉडक्ट बाज़ार में उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बना सकती हैं और जो आपके बालों को वॉल्यूम देते हैं। आप कुछ ऐसे शैम्पू में निवेश कर सकती हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने बालों की जड़ों को मजबूत बना सकती हैं। इसके अलावा आप शहद के मास्क और खूबानी के तेल से भी अपने बालों को मजबूत बना सकती हैं।

5. अपने हेयर कट पर ध्यान दें!

Image result for अपने बालों को स्वस्थ रखें
Credit: girlspony.ru

महिलाओं की आम धारणा होती है कि अगर उनके बाल पतले हो रहे हैं तो बालों को हेयर कट दे दिया जाए, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। हम यह नहीं कहते कि आप अपने बालों की लंबाई को अपने घुटनों तक रखें, लेकिन आपको अपना हेयर कट कुछ इस तरह करना चाहिए जिससे आपके बाल घने लगें। छोटे हेयर कट के साथ असंतुलित परत वाले बाल फैशनेबल नहीं लगते हैं।

6. गर्म उपकरणों का कम प्रयोग करें!

Image result for बालों के लिए गर्म उपकरणों का कम प्रयोग करें
Credit: Hinditips

पतले बालों का मतलब होता है कमजोर और बेजान बाल। तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण होता है कि आप अपने बालों को कैसे स्टाइल करते हैं या फिर कैसे उनका ध्यान रखते हैं। इसके लिए आपको अपने बालों पर गर्म उपकरणों का कम इस्तेमाल करना चाहिए। बालों को बिना हीट करे ही स्टालिश लुक देने के तरीके अपनाएं। इसके लिए इंटरनेट पर कई विडियो हैं जो आप देख सकते हैं।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो