चमचमाते हुए बर्तन रसोई घर की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं रसोई में पड़े जले हुए बर्तन उस पर दाग लगा देते हैं। यह बर्तन जल्दी साफ नहीं होते हैं। इन्हें साफ करने के लिए कई महंगे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन कई बार दाग इतने जिद्दी होते हैं कि छूटने का नाम ही नहीं लेते। एेसे में आप जले बर्तनों को साफ करने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for जले हुए बर्तन
Credit: News18

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे घर में ही मौजूद चीज़ों से आप अपने जले हुए बर्तनों को फ़िर से चमकदार बना सकते हैं:

1. बेकिंग सोडा!

Image result for बेकिंग सोडा
Credit: Navbharat Times

जले हुए बर्तन में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, दो चम्मच नींबू का रस और गर्म पानी डाल कर कुछ समय के लिए रख दें। अब स्टील बार से रगड़कर साफ करें। एेसा करने से कुछ ही मिनटों में जले हुए बर्तन चमकने लगेंगे।

2. नींबू का रस!

Image result for नींबू का रस
Credit: DADI MA KE NUSKHE

कच्चा नींबू और गर्म पानी लें। सबसे पहले जले हुए बर्तन पर नींबू रगड़ें, फिर उसमें गर्म पानी डाल दें। इसके बाद ब्रुश से धीरे-धीरे जले निशान को रगड़ें। एेसा करने से निशान साफ हो जाएंगे।

3. नमक!

Image result for नमक
Credit: Punjab Kesari

नमक भी जले हुए बर्तनों के दाग मिटाने के काम आता है। बर्तन में नमक और पानी डालकर 4 मिनट उबाल लें। इसके बाद स्टील बार से जले हुए हिस्से को रगड़ें। 3-4 मिनट तक एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देगा।

4. टमाटर का रस!

Image result for टमाटर का रस
Credit: DusBus

टमाटर का रस भी बर्तनों को साफ करने का काम करता है। जले हुए बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म करें। अब इसे रगड़कर साफ कर लें।

5. प्याज!

Image result for प्याज
Credit: punjabkesari

बर्तनों को चमकाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करें। प्याज का एक छोटा टुकड़ा लें। बर्तन में पानी डालकर उसको गर्म करें। कुछ ही देर में बर्तनों पर पड़े जले के निशान मिट जाएंगे।

Share

वीडियो