चेहरे की सुंदरता की तरफ तो हम बहुत ध्यान देते हैं लेकिन शरीर के दूसरे अंगों की देखभाल करना भूल जाते हैं और उन्हीं में से एक है गर्दन। धूल-मिट्टी और अच्छी तरह से देखभाल ना करने के कारण गर्दन काली पड़नी शुरू हो जाती है जो देखने में बहुत गंदी लगती हैं। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए लोग कई तरह के कैमिक्ल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनसे भी फायदा नहीं होता है।

Image result for dark neck
Credit: Medindia

तो आइए जानते हैं कि कैसे आप कुछ घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल करके गर्दन के कालेपन को अलविदा कह सकते हैं:

1. एलोवेरा!

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जैल बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले गर्दन पर 5 मिनट तक एलोवेरा जैल से मालिश करें। एेसा हफ्ते में दो बार करें। केवल एक महीने में आपकी गर्दन का कालापान दूर हो जाएगा।

Image result for aloevera
Credit: Huda Beauty

2. आलू!

आलू में प्राकृतिक ब्लीच होती है जो त्वचा के कालेपन को दूर करता है। गर्दन को साफ करने के लिए आलू का इस्तेमाल करें। रोजाना रात को सोने से पहले अालू के एक टुकड़े को गर्दन पर रगड़ें। 10 मिनट के बाद गर्दन धो लें।

Image result for potato juice
Credit: Top Natural Remedies

3. बेसन!

बेसन में आधा चम्मच सरसों का तेल और चुटकी-भर हल्दी को मिलाकर पैक तैयार करें। इस पेस्ट को गर्दन में कम से कम 15 मिनट गर्दन पर लगाएं। इसके बाद बेसन को थोड़ा सा रगड़ें। इस तरह करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

Image result for besan
Credit: IndiaMART

4. बेकिंग सोडा!

बेकिंग सोडा केवल नाखून चमकाने का ही नहीं बल्कि गर्दन का कालापन दूर करने का काम भी करता है। आधा चम्मच बेकिंग सोडे में 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट से गर्दन की मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपकी गर्दन चमकने लगेगी।

Image result for baking soda
Credit: Mantech

5. नींबू और शहद!

नींबू और शहद को मिलकर गर्दन पर लगाने से भी गर्दन का कालपन दूर होता है। रात को सोने से पहले नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर लगा लें। सुबह ठंडे पानी से गर्दन को धो लें। कुछ दिनों तक लगातार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

Image result for lemon and honey
Credit: NDTV Food

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds