गर्मियों के मौसम में अक्सर मुंह में छाले निकलने की समस्या होने लगती है। पेट में गड़बड़ी, पाचन शक्ति कमजोर होना, ओरल हाइजीन से जुड़ी बातें, तनाव और चिंता, पोषक तत्वों की कमी, धूम्रपान छोड़ना, हार्मोन में परिवर्तन, चिकित्सा की स्थिति और दवाओं के कारण भी मुंह में छाले निकल जाते हैं। ये ऐसे तो मुंह में कहीं पर भी हो सकते हैं लेकिन मुख्यतः ये जीभ और होंठों पर अधिक निकलते हैं । छाले होने से कुछ भी चीजें खाने से तेज दर्द और जलन महसूस होती है।

Image result for mouth ulcers
Credit: Revitalizing Smile

इनसे राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन फिर भी इससे कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी छालों से छुटकारा पा सकते हैं:

1. तुलसी!

Image result for tulsi
Credit: FirstCry

तुलसी को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र पौधा माना जाता है। लोग अपने घर में वास्तु दोष खत्म करने के लिए तुलसी का पौधा लगाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के 2 से 3 पत्ते चबाने से मुंह के छाले ठीक होते हैं।

2. हल्दी!

Image result for turmeric
Credit: IndiaMART

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें। 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी डालकर इसे मिला लें। अब इस पानी से दिन में 2 से 3 बार गरारे करें। 1 दिन में मुंह के छाले दूर हो जाएंगे।

3. नारियल!

Image result for coconut oil
Credit: Medical News

नारियल का तेल भी मुंह के छालों को दूर करने के लिए फायदेमंद है। नारियल का तेल पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और ताजा नारियल पीसकर उसे छालों पर लगाते ही दर्द से राहत मिलती है। दिन में कम से कम 2 बार नारियल के तेल को लगाने से कुछ ही दिनों में छाले दूर हो जाएंगे।

4. मुलेठी!

Image result for mulethi
Credit: Dark Forest

मुलेठी में पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मुंह के छालों के दर्द से राहत दिलाने के साथ ही उनसे छुटकारा भी दिलाते हैं। आवश्यकता के अनुसार मुलेठी को पीस लें। अब इसमें शहद मिलाकर छालों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा।

5. शहद!

Image result for honey
Credit: Butterfly Wonderland

खाने में मीठा शहद कई छोटी-मोटी समस्याओं से राहत पहुंचाता है। इसके अलावा नींबू के रस में शहद मिलाकर इससे कुल्ला करने से भी छाले ठीक हो जाते हैं।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है। यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds