बहुत बार कुछ अनचाहे मेहमान आप की दरारें पड़ी छतों, खिड़कियों आदि से रेंगते-रेंगते घर में आ जाते हैं और ये बिन बुलाए मेहमान हैं चींटियां। चींटियों को खाना बहुत आकर्षित करता है। अत: आप को अपने खाने को सुरक्षित रखने की चेतावनी दी जाती है। आप इन से बचाव के लिए कोई रसायन नहीं छिड़कना चाहतीं क्योंकि आप को रसायनों से ऐलर्जी है तो हम आप को चींटियों आदि से बचाव के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

Image result for ant menace
Credit: Roofmaster Ottawa

तो आइए जानते है चींटियों को भगाने के कुछ आसान लेकिन कारगर तरीके जिनकी मदद से इन नन्हे मेहमानों से आपको छुटकारा मिल जाएगा:

1. पुदीने की पत्तियां!

Image result for पुदीने की पत्तियां
Credit: Femina

चींटियां अपने वजन से 50 गुना अधिक वज़न उठा सकती हैं। अत: ये पुदीने की पत्तियां भी उठा सकती हैं लेकिन जब ये उन्हें खाती हैं तो मर जाती हैं।

2. साबुन और पानी का घोल!

Image result for साबुन और पानी का घोल
Credit: Punjab Kesari

यह घोल चींटियों से छुटकारा पाने का सब से अच्छा तरीका है। 2 बड़े चम्मच साबुन के पानी को थोड़े से सादे पानी में मिलाकर एक बोतल में भर लें। फिर इस घोल को अपने घर की खिड़कियों, दरवाजों और जहां-जहां भी दरारें हों वहां छिड़कें। आप इस घोल को चींटियों पर छिड़केंगी तो भी वे मर जाएंगी।

3. कौर्नमील!

Image result for cornmeal
Credit: Kitchen Kneads

यह चींटियों के खिलाफ एक हथियार की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इंसानों और जानवरों दोनों के लिए नुकसानदायक भी नहीं होता है। इस को खाते ही चींटियां मर जाती हैं।

4. चौक या बेबी पाउडर!

Image result for chalk powder
Credit: eBay

यह चींटियों से बचने का सब से पुराना घरेलू तरीका है। इन दोनों में टैलकम पाउडर होता है जो चींटियों को भगाने का प्राकृतिक समाधान है। बेबी पाउडर में कौर्न स्टार्च होता है जो चींटियों को भगाने में मदद करता है। जहां चींटियां बार-बार आती हैं, आप इसे उस जगह पर भी डाल सकती हैं।

5. सिरका!

Image result for vinegar
Credit: FirstCry Parenting

सिरका खाने में प्रयोग होता है लेकिन क्या आप को पता है कि यह चींटियों को भगाने में भी मदद करता है? अपने खट्टेपन के कारण सिरका बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म करने में भी मदद करता है। इस की गंध के कारण चींटियां इस के पास भी नहीं फटकतीं हैं। इस के प्रयोग से घर साफ और चींटियों से मुक्त रहता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds