भारत अपनी खूबसूरत और ऐतिहासिक इमारतों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। ऐसी ही एक इमारत है ताजमहल। प्यार की मिसाल मानी जाने वाली इस इमारत को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनवाया था।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Pictures just don’t do it justice… ? 100% worth the 5am wake up call? @tajmahalindia

A post shared by Emily Sawtell (@emilysawtell) on

सफेद संगमरमर के पत्‍थरों से बनी यह इमारत दुनिया के सात अजूबों में भी गिनी जाती है लेकिन आज हम आपको ताजमहल की तरह बने कुछ महलों के बारे में बताने जा रहे हैं। दुनिया में ऐसी कई इमारतें मौजूद हैं, जो हू-ब-हू ताजमहल की तरह दिखती हैं। भले ही यह ताजमहल जितनी खूबसूरत न हो लेकिन इनकी खूबसूरती किसी मामले में कम भी नहीं है।

1. औरंगाबाद का ताजमहल

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Surajit Sen Character Artist (@surajitsen_digital_sculptor) on

औरंगाबाद में ताजमहल जैसे इस मकबरे को बीवी का मकबरा या भारत का छोटा ताजमहल भी कहा जाता हैं। इस मकबरे को पूरी तरह से ताजमहल की नकल कर के बनाया गया है लेकिन इसका आकार थोड़ा छोटा है। इस महल के सिर्फ गुबंद में ही संगमरमर के पत्थर लगे हुए है और बाकी का हिस्सा मिट्टी से बना है।

2. बुलंदशहर का ताजमहल

Image may contain: one or more people and people standing
Credit: facebook

शाहजहां की तरह बुलंदशहर के फैजुल हसन कादरी ने भी अपनी बीवी की याद में इस महल को बनवाया था। अपनी मेहनत की सारी कमाई लगाने के बावजूद भी फैजुल हसन कादरी इस महल में संगमरमर के पत्‍थर नहीं लगवा पाये। यह महल हू-ब-हू ताजमहल की तरह दिखता है।

3. बांग्लादेश का ताजमहल

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by মামুন সিরাজুল মজিদ (@mamun.majid) on

इस ताजमहल को बांग्लादेश के फिल्म निर्देशक असनुल्‍ला ने बनवाया था। जब वे भारत घूमने आए तो उन्होंने ताजमहल जैसी सुदंर इमारत बांगलादेश में बनवाने का निर्णय लिया। यह इमारत उन्‍होंने किसी के प्‍यार में नहीं बल्कि अधिक से अधिक पर्यटकों को अपने देश में आने के लिए आकर्षित करने के लिए बनवायी थी।

4. चीन का ताजमहल

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by A Lawyer (@hanisah_ariff) on

आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में भी एक ताजमहल है। चीन के शाहजहां पार्क में इस इमारत की छोटी सी नकल बनाई गई है। ताजमहल के साथ ही इस पार्क में और भी कई ऐतिहासिक इमारतों की नकल मौजूद है।

5. दुबई का ताजमहल

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by YZER Property (@yzerpropertyuae) on

दुबई में मौजूद ताजमहल जैसी दिखने वाली यह इमारत कोई महल या मकबरा नहीं है बल्कि एक वेडिंग डेस्‍टीनेशन है। दुबई में ताज अरेबिया (Taj Arabia) के नाम से एक इमारत बनाई गई है जो दिखने में पूरी तरह से ताजमहल जैसी है। क्राउन ऑफ अरेबिया के नाम से जानी जाने वाली इस इमारत को खासतौर पर अरबों डॉलर खर्च करके शादियों के लिए बनाया गया है।

Share

वीडियो