दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है हल्दी। ऐसे ही नहीं हल्दी को “सुनहरा मसाला” (The Golden Spice) कहा गया है! एशियाई देशों में इसका इस्तेमाल खाने में तो होता ही है लेकिन साथ ही इसके स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए कई दवाओं में भी इसका उपयोग सदियों से किया जा रहा है। हल्दी में कई शक्तिशाली यौगिकों के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफ़ंगल गुण होते हैं। इसके अलावा हल्दी में फाइबर, विटामिन C, E और K, कई तरह के तत्व जैसे कैल्शियम, ज़िंक, कॉपर और पोटैशियम भी पाए जाते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है।

Image result for अल्जाइमर से बचाती है हल्दी
Credit: Lokmatnews

तो आइए जानते हैं हल्दी के कुछ मुख्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में:

1. कैंसर से लड़ने में मददगार!

Image result for कैंसर से लड़ने में मददगार
Credit: jagran

हल्दी पर किए गए शोध से यह बात साफ़ हो गई है कि हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन (Curcumin) शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और कीमोथैरेपी के प्रभाव को भी बढ़ाता है। कर्क्यूमिन तत्व ल्यूकेमिया, ब्रेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है।

2. डिप्रेशन का इलाज!

Image result for डिप्रेशन का इलाज
Credit: Aaj tak

नियमित रूप से हल्दी का सेवन करने से शरीर में अनेक एंटीऑक्सीडेन्ट्स बनते हैं, जिसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-डिप्रेशन गुण होते हैं जो डिप्रेशन से लड़ने में मददगार साबित होते हैं।

3. ऑर्थराइटिस के दर्द को कम करती है हल्दी!

Image result for आर्थराइटिस के दर्द को कम करती है हल्दी
Credit: News Track

शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण हल्दी गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस सहित कई तरह की सूजन संबंधी बीमारियों के दर्द को कम करती है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है।

4. वज़न कम करने में सहायक!

Image result for वजन कम करने में सहायक
Credit: myUpchar

हल्दी का सेवन शरीर को सुडौल बनाता है। रोज़ सुबह के समय एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल होता है। गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त फ़ैट धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम और अन्य तत्व वज़न कम करने में भी मददगार होते हैं।

5. अनिद्रा में सहायक!

Image result for अनिद्रा में सहायक
Credit: Royal Bulletin

यदि आपको रात में नींद नहीं आने की समस्या है और आप रात भर विचारों में खोए रहते हैं तो हल्दी वाला दूध आपके लिए अच्छी नींद पाने में सहायक हो सकता है। रात का भोजन करने के बाद सोने से आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीएं फिर देखिए आपको रात में कैसी नींद आती है।

6. चोट और घाव को भरने में सहायक!

Image result for चोट और घाव को भरने में सहायक haldi
Credit: Dailyhunt

हल्दी के एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफ़ंगल गुण किसी चोट के घाव को तेजी से भरने का काम करते हैं। यदि आपके चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है, तो आप उस जगह तुरंत हल्दी डाल दें। इससे आपकी चोट से खून बहना कम हो जाएगा।

7. प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाती है हल्दी!

Image result for प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाती है हल्दी
Credit: Girls Beauty

हल्दी के गुणों के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। हल्दी में लाइपोसेकेराइड्स (Lyposaccharides) नामक एक तत्व पाया जाता है, जो शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता है। इसमें पाए जाने वाले जीवाणुरोधी, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल एजेंट्स रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

8. लिवर का संरक्षण करने में सहायक!

Image result for लिवर का संरक्षण करने में सहायक
Credit: rajeevdixitji

हल्दी एक प्राकृतिक लिवर डिटॉक्सीफ़ायर है। हल्दी लिवर एंजाइमों का उत्पादन करती है और ख़ून को साफ़ करती है। ये एंजाइम शरीर में बनने वाले विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने का काम करते हैं। इससे इंसान का लिवर मजबूत रहता है और पाचनतंत्र सही तरह से काम करता है।

9. दिल को स्वस्थ रखती है हल्दी!

Image result for दिल को स्वस्थ रखती है हल्दी
Credit: Onlymyhealth

रोज़ाना हल्दी का सेवन करने से उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) की समस्या नहीं होती है। इसका सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है और इस प्रकार दिल सम्बन्धी बीमारियां आपसे दूर ही रहती हैं।

10. अल्ज़ाइमर से बचाती है हल्दी!

Image result for अल्जाइमर से बचाती है हल्दी
Credit: News18

हल्दी में करक्यूमिन के अलावा एक और महत्वपूर्ण घटक होता है, जिसे टरमरोन कहते हैं। एक शोध के अनुसार, टरमरोन दिमाग़ की कोशिकाओं की मरम्मत करने में सहायक होता है। ये स्ट्रोक और अल्ज़ाइमर जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है। साथ ही करक्यूमिन व्यक्ति की याददाश्त को भी बढ़ाता है।

Share

वीडियो