कई वर्षों तक, विवादास्पद “बॉडी वर्ल्डज़” (Body Worlds) का शारीरिक प्रदर्शन, एक ऐसी प्रक्रिया के माध्यम से संरक्षित मानव शवों को दिखाती है जिसे प्लास्टीनेशन कहते हैं, जिसने विश्व के कई देशों का दौरा किया है। इस प्रदर्शन में सबसे चौंका देने वाला वह है जहाँ एक गर्भवती महिला लेटे हुए हैं, अपने 8- माह के भ्रूण के साथ। वह कौन थीं?

इस गर्भवती महिला और अन्य शवों को जिन्हें बॉडी वर्ल्डज़ के शारीरिक प्रदर्शन में दिखाया गया है, क्या इन्हें वैध तरीके से हासिल किया गया था?

यह गर्भवती महिला कौन थीं?  (©Getty Images | David McNew / Staff )

ब्रिटेन के खोजी लेखक और शोधकर्ता, और 2017 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता एथन गटमैन (Ethan Gutmann), ने Weekly Standard में अपनी टिप्पणियां लिखीं: “मुझे यह बात परेशान कर रही है कि कुछ शवों के, विशेष रूप से महिलाओ के, असाधारण रूप से छोटे पैर हैं। और उन पैरों की कुछ बात है, परिष्कृत खोपड़ी और छोटे कद को मिलाकर, जो चीनी दिखती हैं।”

©Facebook Screenshot | Stop Organ Harvesting in China

प्लास्टिनेशन तकनीक और बॉडी वर्ल्डज़ प्रदर्शन, —जो जर्मन के शरीररचना-विज्ञानी गुंथर वॉन हेगेंस (Gunther von Hagens) के दिमाग की उपज है, ने दावा किया था कि मानव नमूने “इच्छुक” दाताओं से पाए गए थे।

हालांकि, एनपीआर (NPR) के मुताबिक, हेंज मार्टिन सास (Hans Martin Sas)—एथिक्स (नीतिशास्त्र) में विशेषज्ञता के साथ दर्शनशास्त्र के एक प्रोफेसर—को कोई कागजी कार्रवाई नहीं मिली, जो 200 से अधिक दान के फार्मों को मौत प्रमाण पत्र के साथ मिला पाएं जो बॉडी वर्ल्ड में किसी भी विशिष्ट तैयार किए गए प्लास्टिनेट से जोड़े जा सके।

इसके अलावा, प्रत्येक प्लास्टिनेशन किये गए शव की पहचान,अपनी गोपनीयता की रक्षा के लिए छिपाई गई है।

©Getty Images | Christopher Furlong

इसलिए, किसी को भी नहीं पता चलता कि ये शव कहां से आए थे। एनपीआर के एक लेख के अनुसार, “सबसे बुरी स्थिति में, [यह शव] एक चीनी जेल में मारे गए कैदी थे।”

बॉडीज (BODIES) के रूप में जाने जाने वाला एक अन्य समान प्रदर्शन, एक अस्वीकरण जारी करता है, जिसमें लिखा गया है: “यह प्रदर्शनी चीनी नागरिकों या निवासियों के मानव अवशेषों को प्रदर्शित करती है, जिन्हें मूल रूप से चीनी ब्यूरो ऑफ़ पुलिस (The Chinese Bureau of Police) द्वारा प्राप्त किया गया था। चीनी ब्यूरो ऑफ पुलिस को चीनी जेलों से शव मिल सकते हैं। “

©The Epoch Times

बॉडीज: द एक्ज़ीबिशन” (BODIES, the exhibition) में शव, वॉन हेगेंस ( von Hagens) के छात्र सुई होंगजिन (Sui Hongjin) द्वारा प्रदान किये गए थे, जो डालियान होफ़ेन बायो तकनीक कंपनी (Dalian Hoffen Bio Technique Company) की संस्थापक है। बॉडीज के प्रवक्ता रॉय ग्लोवर (Roy Glover) ने कहा, “यह लावारिस है।”

पारंपरिक चीनी संस्कृति के कारण, चीनी लोग अपने अंगों का दान करने के लिए अनिच्छुक नहीं हो, फिर भी हिचकिचाते हैं। दान करने के बाद अपने शरीर का प्रदर्शन करने की तो बात ही नहीं रही।

लेखक चेन लैन (Chen Lan) ने अपने वेइबो (Weibo) ब्लॉग में लिखा, “चीन में बहुत कम शरीर-दान दर है, इतने कम, कि सभी मेडिकल स्कूलों को शवों की सख्त जरूरत होती है।”

©End Transplant Abuse

और फरवरी 1979 में चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए “शवों के विच्छेदन पर नियम” (Regulations on Dissection of Corpses) के अनुसार, कम से कम एक महीने के लिए लावारिस लाशों को ही “लावारिस” के रूप में लेबल किया जा सकता है। लेकिन, ऐसे शव प्लास्टिनेशन के लिए उपयुक्त नहीं हैं, जिसमें ताजे, परिरक्षक मुक्त शवों की ज़रुरत होती हैं।

तो, यह लावारिस निकाय कहाँ से आए थे?

©Getty Images | Feng Li

अगस्त 1999 में, गुल्थर वॉन हेगेंस (Gunther von Hagens) ने डालियान नगरपालिका सरकार से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद डालियान हाईटेक क्षेत्र (Dalian Hi-tech Zone) में वॉन हेगेंस प्लास्टिनेशन लिमिटेड (Von Hagens Plastination Ltd.) की स्थापना के लिए US$15 मिलियन का निवेश किया था—जबकि बदनाम चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारी बो शिलाई (Bo Xilai) उस समय डालियान के मेयर (mayor) थे।

©Getty Images | STR / Stringer

वॉन हेगेंस ने न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) को 2006 में बताया कि उन्होंने डालियान में शवों के प्रचुर स्रोत, सस्ते श्रम और सरकारी प्रतिबंधों की कमी के कारण स्थापना की।

“जब मैं यहां आया था, [सुई होंगजिन (Sui Hongjin)] ने कहा कि हमें चीनी शवों के साथ कोई समस्या नहीं होगी… उन्होंने कहा कि हम लावारिस शवों का उपयोग कर सकते हैं। अब यह मुश्किल है, लेकिन उस समय यह कोई समस्या नहीं थी,” वॉन हेगन ने कहा।

©Getty Images | JOHN MACDOUGALL / Staff

संयोगवश, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने जुलाई 20, 1999 को फालुन गोंग के खिलाफ क्रूर उत्पीड़न अभियान शुरू किया, वॉन हेगेंस प्लास्टिनेशन लिमिटेड की स्थापना से केवल एक महीने पहले।

फालुन गोंग, जिसे फालुन दाफा के नाम से भी जाना जाता है, “सत्य, करुणा, और सहनशीलता” के सिद्धांतों के आधार पर एक प्राचीन मन और शरीर की साधना का अभ्यास है। 1999 तक चीन में अनुमानित 7 करोड़ से 10 करोड़ अनुयायी लोगों के साथ, चीनी शासन ने फालुन गोंग की लोकप्रियता को अपने सत्तावादी शासन के लिए खतरा माना।

बो ज़ीलई (Bo Xilai), जिन्हें तब आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी, सक्रिय रूप से फालुन गोंग के उत्पीड़न में शामिल थे।

©The Epoch Times | Benjamin Chasteen

वॉन हेगेंस प्लास्टिनेशन फैक्ट्री तीन जेल कैंपों—मसंजिया (Masanjia), लोंगशान (Longshan) और शेंक्सिन (Shenxin)—के निकट स्थित था, जहाँ राजनैतिक बंदियों और फालुन गोंग अभ्यासिओं को रखा जाता है।

“डेलियन (Dalian) के वॉन हेगेंस की लाशों की फैक्ट्री के आसपास, पहले से ही तीन श्रम शिविर और जेल थे,” जर्मन समाचार-पत्र डेर स्पीगेल (Der Spiegel) में प्रकाशित एक 2001 की फीचर कहानी में लिखा है। “कुख्यात ‘[डालियान] याओजिया डिटेक्शन सेंटर ([Dalian] Yaojia Detention Center)’ में, राजनैतिक कैदीयों को हिरासत में रखा गया है, और उनके बीच आध्यात्मिक आंदोलन फालुन गोंग के अनुयायियों को।”

अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट के 2009 मानवाधिकार की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि चीन के बलपूर्वक-श्रमिक शिविरों में आधे से ज्यादा कैदी फालुन गोंग अभ्यासी थे, जो यातना और शोषण के अधीन थे

©Minghui

उपर्युक्त जानकारी के प्रकाश में, कोई भी आसानी से यह पता लगा सकता है कि प्लास्टिनेशन फैक्टरी को दिए गए शव इन तीन श्रमिक शिविरों के माध्यम से प्राप्त किए गए थे—और वे ज्यादातर फालुन गोंग अभ्यासिओं के थे।

और फिर, ये फालुन गोंग अभ्यासी आसान शिकार थे क्योंकि वे अपने नामों का खुलासा करने से मना कर देते थे जब उन्हें पुलिस अवैध रूप से हिरासत में ले लेती थी, ताकि उनके परिवारों और साथी अभ्यासिओं की रक्षा की जा सके, जिन्हें भी उत्पीड़न के लिए लक्षित किया जा सकता है।

इसके अलावा, पूर्व चीनी तानाशाह जियांग जेमिन (Jiang Zemin) ने 1999 में निर्देश जारी किया था कि “अगर एक फालुन गोंग अभ्यासी को मार डाला गया है, तो यह आत्महत्या के रूप में गिना जाता है।” इसका मतलब यह भी है कि चीनी कम्युनिस्ट अधिकारी उनके शरीर के साथ जो चाहें कर सकते हैं, जैसे कि अंगों को निकालने के बाद लाभ के लिए उन्हें प्लास्टिनेशन कंपनियों को बेच देना।

©Ethan Gutmann

“वियना (Vienna) में मैं यह देखा रहा हूँ कि प्रदर्शित की गई कुछ प्लास्टिनेटेड शवों में लिवर और गुर्दे गायब दिखते हैं। क्या यह कल्पनीय है कि यह दोहरी उपयोग की गई लाशें थीं, जिनके प्लास्टिनेशन से पहले अंग निकले गए थे? “गटमैन (Gutmann) ने लिखा।

चीन कम्युनिस्ट पार्टी पर यह आरोप है कि वे फालुन गोंग के अनुयायियों के अंगों का जबरन संग्रह करते हैं, 2006 में यह बात सामने आई थी। गटमैन ने कहा कि अनुमानित 65,000 फालुन गोंग अभ्यासी चीन के आकर्षक अंग प्रत्यारोपण उद्योग की आपूर्ति करने के लिए गुप्त रूप से मारे गए हैं। लेकिन यह आंकड़ा और बहुत अधिक हो सकता है।

गटमैन ने आरोपों को साबित करने के लिए 2001 में सुई होंगजिन ( Sui Hongjin) से वॉन हेगेंस के एक अवरोधन किये गए ईमेल की ओर संकेत किया  “आज सुबह, दो ताजा, उच्च गुणवत्ता वाली लाशें फैक्ट्री में पहुंची। कुछ ही घंटे पहले यकृत निकाल लिए गए थे,” ईमेल में लिखा था, डेर स्पीगल (Der Spiegel) ने सूचित किया…

©Minghui

वास्तव में, WOIPFG (World Organization to Investigate the Persecution of Falun Gong) (विश्व संगठन, फालुन गोंग के उत्पीड़न की जांच के लिए) ने पुष्टि की है कि इनमें से कई “लावारिस लाशें” फालुन गोंग अभ्यासिओं  की थीं।

सितंबर 18, 2012 को, WOIPFG के अन्वेषक, लिओनिंग की प्रांतीय पार्टी समिति (Liaoning’s Provincial Party Committee) के प्रमुख, सचिवालय के ज़िया डेरेन (Xia Deren) के सचिव के रूप में प्रच्छन्न, डालियान पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो (Dalian Public Security Bureau) के पूर्व प्रमुख सून गुआंगतियान (Sun Guangtian) को, फालुन गोंग अभ्यासिओं की मृतकों की बिक्री में भागीदारी करने की बो शिलाई (Bo Xilai) और उनकी पत्नी Gu Kailai (गू कैलाई) के खिलाफ सबूत इकठ्ठा करने के लिए फ़ोन किया। डाउनलोड करें: MP3)।

“बहुत सी बातें हुई हैं, और जो भी हो, आप यह ज़ाहिर नहीं कर सकते हैं कि बो शिलाइ की पत्नी गू कैलाई फालुन गोंग अभ्यासिओं की लाशों को बेचने में शामिल हैं…” गुप्त जांचकर्ता ने सून गुआंगटियन (Sun Guangtian) को बताया। “सचिवालय जिया (Xia) चाहते हैं कि उस समय डेलियन पब्लिक सिक्यूरिटी ब्यूरो (Dalian Public Security Bureau) में काम करने वाले संबंधित अंदरूनी सूत्रों को संदेश दिया जाए कि उन्हें इस जानकारी के रहस्य को प्रकट न करने देने की सावधानी बरतने की आवश्यकता है। “

सून ने उत्तर दिया, “कृपया सचिवालय ज़िया को बताएं कि यह काम करने के लिए वह मुझपर भरोसा कर सकते हैं।”

©Getty Images | WANG ZHAO / Stringer

रेडियो फ्री एशिया (Radio Free Asia) की रिपोर्ट के अनुसार, एक प्लास्टिनेटेड शव US$1 मिलियन में बिक सकता है। शवों की बिक्री से प्राप्त अत्यधिक लाभ को देखते हुए, यह सोचने योग्य है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP)—एक लंबे समय से अपने दमनकारी क्रूरता के लिए जाने जाने वाली—निरपराधी लोगों को उनके अंगों को बेचने के लिए, और यहां तक कि उनके शरीर को भी बेचने के लिए, उन्हें मार डालते हैं।

अंग प्रत्यारोपण से लेकर मानव शवों के प्लास्टिनेशन तक, सीसीपी द्वारा किये गए अपराध बुराई का एक नया रूप है जिसे पहले कभी नहीं देखा गया। जब विश्व को अंत में सच्चाई का पता लगेगा, तो इन अत्याचारों के अपराधियों को न्याय के तहत लाया जाएगा।

नीचे वीडियो देखें :

Sources: NPR, chinaorganharvest.orgupholdjustice.org

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds