जॉर्जिया (Georgia) राज्य सरकार द्वारा विवेक के कैदियों से किये गए चीन के व्यवस्थित और राज्य-स्वीकृत अंगों के प्रत्यारोपण की निंदा की गई है।

चीन में बलपूर्वक किये गए अंग प्रत्यारोपण पर चिंताओं को व्यक्त करने के लिए जॉर्जिया के निचले सदन प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से मार्च 19 को हाउस रेज़ोल्यूशन 944 पारित किया।

1999 में, कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व नेता, जियांग जेमिन ने फालुन गोंग आध्यात्मिक अभ्यास जो सत्य, करुणा और सहनशीलता के नैतिक सिद्धांतों पर आधारित ध्यान प्रणाली है का राष्ट्रव्यापी उत्पीड़न शुरू किया। अधिकारिक अनुमान के अनुसार फालुन गोंग के 1990 के दशक के अंत में 7 से 10 करोड़ चीनी इस ध्यान प्रणाली का अभ्यास करते थे।

2000 तक, चीन में अंग प्रत्यारोपण की संख्या में विस्फोट शुरू हुआ। प्रत्यारोपण केंद्र स्थापित किए गए, नए सर्जनों को प्रशिक्षित किया गया, और चीनी अस्पतालों ने महत्वपूर्ण अंगों के लिए प्रतीक्षा समय केवल कुछ ही हफ्तों का होने का विज्ञापन शुरू कर दिया गया। स्वतंत्र शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि हृदय प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ताओं को सटीक समय बताया गया था कि उनका नया अंग कब तैयार हो जाएगा, और यह करना असंभव होता है यदि प्राणदण्ड के आसपास इसका समय न रखा गया हो।

यह संकल्प “प्रत्यारोपण के लिए अंग प्राप्त करने के लिए उइघुर, तिब्बती, चुनिंदा ईसाई और फालुन गोंग के अभ्यासिओं की सामूहिक हत्याओं” को संदर्भित करता है। नई जांच रिपोर्टों का हवाला देते हुए, संकल्प बताता है कि “हर साल 10,000 प्रत्यारोपण का चीन का आधिकारिक आंकड़ा दरअसल बहुत ही कम बताया गया है।”

इन नई रिपोर्टों में से एक के अनुसार, “ब्लडी हार्वेस्ट / स्लॉटर: एन अपडेट (Bloody Harvest/The Slaughter: An Update),” उनके अंगों के लिए मारे गए अधिकांश लोग फालुन गोंग अभ्यासी हैं।

संकल्प को 19 प्रतिनिधियों द्वारा प्रायोजित किया गया था जिसमें डेवेन हिल (Dewayne Hill) (R), बिल मैकगोवन (Bill McGowan) (D), वेंडेल विलार्ड (Wendell Willard) (R), और ब्रूक्स कोलमन (Brooks Coleman) (R) शामिल थे। यह 156 अनुकूल वोटों और शून्य आपत्तियों के साथ पारित किया गया।

संकल्प में नोट किया गया है कि “जुलाई, 1999 में, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने फालुन गोंग के लोकप्रिय, आध्यात्मिक अभ्यास के गहन, राष्ट्रव्यापी उत्पीड़न की शुरुआत की… हज़ारों अभ्यासिओं को हिरासत में लेकर चीनी कैंप के द्वारा पुनार्शिक्षण, हिरासत केंद्र, और जेल, जहां यातना, दुर्व्यवहार, और अकल्पनीय चिकित्सा परीक्षाएं और रक्त परीक्षण नियमित हैं।”

इसने चीनी शासन को सभी कैदियों, विशेष रूप से फालुन गोंग अभ्यासिओं और अन्य अल्पसंख्यक समूहों से जबरन अंग प्रत्यारोपण के चलन का तुरंत समाप्त करने के लिए आह्वान किया है। यह भी कहा गया है कि चीन के इस पूरे व्यवसाय को पारदर्शी और पूरी तरह से जांच करने से पहले किसी भी देश को अपने लोगों को अंग प्रत्यारोपण के लिए चीन की यात्रा करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

हाल के वर्षों में अन्य राज्यों ने इसी तरह के प्रस्ताव पारित किए हैं।

पिछले महीने, एरिजोना (Arizona) स्टेट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने चीन में अंग प्रत्यारोपण का विरोध करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था।

जून 13, 2016 को, फेडरल हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (federal House of Representatives) ने हाउस रेज़ोल्यूशन 343 (H.Res.343) सर्वसम्मति से पारित किया। संकल्प ने विवेक के कैदियों की गैर-सहमति से किये गए चीन के अंग प्रत्यारोपण पर चिंताओं को व्यक्त किया।

उसी दिन, यू.एस. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने एचआर 6694 (H.R.6694) को भी पारित कर दिया, जो कि प्रिडेटरी ऑर्गन ट्रैफिकिंग एक्ट (the Strategy To Oppose Predatory Organ Trafficking Act) का विरोध करने की रणनीति है, जो अंग विभाग की तस्करी को संबोधित करने और रोकने के लिए राज्य विभाग से मांग करता है।

मई 2016 में, मिनेसोटा (Minnesota) राज्य सीनेट ने सर्वसम्मति से अंग प्रत्यारोपण का विरोध करने वाले संकल्प SF2090 को पारित किया।

और 2006 में, जब चीन में होते राज्य-स्वीकृत अंग प्रत्यारोपण का साक्ष्य बस इकट्ठा ही हो रहा था, तो इलिनॉय (Illinois) स्टेट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने चीनी शासन की निंदा करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया।

उस वर्ष अप्रैल में, कोलोराडो स्टेट सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने संयुक्त राष्ट्र के पूर्व कम्युनिस्ट पार्टी के नेता हू जिंताओ (Hu Jintao) की संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से पहले एक संयुक्त प्रस्ताव 06-027 पारित किया—जिसमें चीनी शासन में होते अंग प्रत्यारोपण की निंदा की गई।

द एपोक टाइम्स (The Epoch Timesकी अनुमति के साथ प्रकाशित।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds