उन लोगों के लिए एक शक्तिशाली आवाज बनकर खड़े रहना जिन्हें वर्षों से चुप कराया गया है, इसके लिए बेहद साहस और विशाल दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। पुरस्कार जीतने वाली अभिनेत्री, मॉडल, सुंदरता पेजेंट शीर्षक धारक, और मानव अधिकारों की वकील अनास्तासिया लिन (Anastasia Lin) एक ऐसी ही निडर आवाज़ हैं जिसने चीन को डरा दिया है।

Miss World Canada, 2016 (Credit: Anastasia Lin)

लिन का जन्म 1990 में हुनान प्रांत (Hunan Province), चीन में हुआ और बाद में 13 वर्ष की उम्र में वह अपनी मां के साथ कनाडा चली गई। एक छोटी बच्ची होते हुए, लिन एकबहिर्मुखी, स्वच्छंद विचारधारा वाली व्यक्ति थी और उनकी मां ने महसूस किया कि पश्चिमी शिक्षा प्रणाली उनके लिए अधिक उपयुक्त होगी। आखिरकार वह टोरोंटो विश्वविद्यालय (University of Toronto) से थिएटर में बैचलर ऑफ आर्ट्स और इतिहास और राजनीति विज्ञान में माईनर से स्नातक हुई।

(Credit: Anastasia Lin)

जब वह कनाडा पहुंची, तब उनकी मां ने उन्हें एक पुस्तिका दी जिससे उन्हें चीन में लोगों की वास्तविक स्थिति का पता चला। पुस्तिका में ऐसी जानकारी थी कि चीनी कम्युनिस्ट शासन इंटरनेट सेंसरशिप, सरकारी मीडिया और एक क्रूर अधिनायकवादी प्रणाली के माध्यम से छिपा रहता है जो व्यक्तियों के विचारों और कार्यों पर नज़र रखता है। उन्हें फालुन दाफा (Falun Dafa) (जिसे फालुन गोंग भी कहा जाता है) की सच्चाई का भी पता चला—एक साधना अभ्यास जो कि विश्व के सिद्धांतों “सत्य-करुणा-सहनशीलता” पर आधारित है।

फालुन दाफा 1992 में चीन में सार्वजनिक किया गया था। इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के कारण, सिर्फ कुछ ही वर्षों में 10 करोड़ से अधिक लोग अकेले चीन में इस शांतिपूर्ण साधना का अभ्यास करने लगे थे।

Representative image only. (Credit: Minghui.org)

लेकिन जुलाई 20, 1999 को, चीनी कम्युनिस्ट शासन के पूर्व नेता, जिआंग जेमिन ने फालुन दाफा के शांतिपूर्ण अभ्यास के खिलाफ उत्पीड़न और यातना (campaign of persecution and torture) के अवैध राष्ट्रव्यापी अभियान की घोषणा की।

लिन ने फालुन दाफा पर किताबें पढ़ी और साधना अभ्यास करना शुरू कर दिया। उन्होंने इस अभ्यास में पारंपरिक चीनी संस्कृति का हिस्सा देखा जिसके लिए वे हमेशा से तरस रही थी। फिर उन्होंने चीन में मानवाधिकारों के मुद्दों पर काम करने वाली फिल्मों में अपना कैरियर बनाने का फैसला किया। तब से वह अपनी जन्मभूमि में मानवाधिकारों के दुराचार की एक मुखर आलोचक रही हैं। उन्होंने 20 से अधिक फिल्मों और टेलीविजन प्रस्तुतियों में काम किया है, जिसमे वे ऐसी भूमिकाएं निभाती हैं, जो स्वतंत्रता, मानव अधिकारों और नैतिकता के शक्तिशाली संदेश के साथ हो।

Credit: Facebook | Anastasia Lin

लिन की फिल्मों ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है। उनकी फिल्मों को कई पुरस्कार मिले हैं, जैसे कि—सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए गेब्रियल पुरस्कार (Gabriel Award for Best Feature Film), मैक्सिको इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के गोल्डन पाम पुरस्कार (the Mexico International Film Festival’s Golden Palm Award) और कैलिफोर्निया के इंडी फेस्ट अवार्ड ऑफ मेरिट (California’s Indie Fest Award of Merit)।

2015 में, लिन ने मिस वर्ल्ड कनाडा का खिताब जीता और चीन में आयोजित मिस वर्ल्ड पेजेंट में कनाडा का प्रतिनिधित्व करने के लिए वीजा से वंचित होने के बाद उन्होंने वैश्विक मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। चीनी अधिकारियों ने चीन में मानवाधिकारों के उल्लंघन पर अपने मुखर विचारों को व्यक्त करने के लिए उन्हें “परसोना नॉन ग्राटा” (persona non grata) घोषित किया।

लिन का दावा है कि हजारों फालुन गोंग अभ्यासियों की हत्या कर दी गई है और उनके अंगों का प्रत्यारोपण (organs harvested) हुआ है। इसे यू.एस. कांग्रेस, यू.के. संसद, यूरोपीय संसद और ताइवान विधान सभा में प्रमाणित भी किया गया है।

Credit: Facebook| Anastasia Lin

लिन ने अपने मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल उस उत्पीड़न भुगतनेवाले अल्पसंख्यक समूह के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया है, जिससे उनका सम्बन्ध है—फालुन दाफा।

उनकी हाल की फिल्मों में से एक, द ब्लीडिंग एज,( The Bleeding Edge), में वह एक फालुन दाफा अभ्यासी की भूमिका निभाती है जो चीन में उत्पीड़न अभियान का शिकार है। फिल्म के भयंकर दृश्य चीनी पुलिस द्वारा किये गए यौन शोषण, नाखूनों के नीचे बांस की डंडियों को चुभाना, और अंगों का प्रत्यारोपण जैसे अतिवादी यातनाओं को चित्रित करता है।

लिन ने 2016 में लियो अवार्ड्स (Leo Awards) में ब्लीडिंग एज में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अग्रणी अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

Credit: Bleeding Edge Movie

इस युवा और साहसी महिला ने उन लोगों को अपनी आशा और आवाज दी जिन्हें सुनना आवश्यक है और उन्हें अपना प्रयास जारी रखने से कोई रोक नहीं सकता। हालांकि चीन में रहने वाले लिन के पिता को गंभीर दबाव का सामना करना पड़ा है, जिसमें कई मुकदमेबाजी शामिल हैं, जो उनके व्यवसाय को नुकसान पहुँचाते हैं, लेकिन लिन पीछे हटने से इनकार करती हैं

Credit: Benjamin Chasteen/Epoch Times

मेकलीन (Maclean) के साथ एक साक्षात्कार में, उसने कहा : “मुझे लगता है कि मेरे पिता की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका इस मुद्दे पर जितना संभव हो सके उतना ध्यान रखना है। अगर मैं पीछे हट जाती हूं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि मुझे कैसे मरोड़ा जा सकता है। शायद वह और भी तंग करेंगे। मैं अपने पिता की आवाज़ हूं। मैं बहुत से लोगों की आवाज़ हूं। अगर मैं नहीं बोलूंगी, तो उनके लिए कोई आवाज़ नहीं होगी।”

अगर आपको हमारी यह कहानी अच्छी लगी तो कृपया इस लाइक और शेयर जरुर करें।

आखिर कनाडा की मिस वर्ल्ड कहना क्या चाहती हैं?

Posted by NTD Television India on Sunday, November 26, 2017


Falun Dafa (also known as Falun Gong) is a self-improvement meditation system based on the universal principles of Truthfulness, Compassion, and Tolerance. It was introduced to the public by Mr. Li Hongzhi in 1992 in China. It is currently practiced by over 100 million people in 114 countries. But this peaceful meditation system is being brutally persecuted in China since 1999. For more info, please visit: falundafa.org and faluninfo.org.

अगर आपको हमारी यह कहानी अच्छी लगी तो कृपया इस लाइक और शेयर जरुर करें।

Share

वीडियो