किसी की जिंदगी बच गयी यह सुनकर हमारा दिल खुश होता है। यहां हम एक ऐसी कहानी सुना रहे है जो सचमुच आप का दिल छू लेगी। इस कहानी में एक दयालु युवक ने अपने सबसे अच्छे दोस्त—एक प्यारे कुत्ते की जान बचायी है।

स्वीडन (Sweden) के जोनास लुन्ध (Jonas Lundh) को शिकार, एकदम सही कहें तो मूस प्राणी की शिकार करना पसंद है। एक दिन जब वे ठिठुरती ठंड में शिकार करने जंगले गए थे तब उनके साथ उनके पिताजी का कुत्ता रॉकी (Rocky) भी था और उसे देखे उन्हें काफी समय हो गया है।

जोनास और उनके पिताजी जब भी शिकार करने जाते तब रॉकी हमेशा उनके साथ रहता है। उस दिन सुबह रॉकी कुछ मूस का पीछा कर रहा था जो तालाब के उस पार चले गए थे। यह आखरी बार था जब उस कुत्ते को देखा गया था।

जोनास को याद था कि उन्होंने रॉकी को तालाब के किनारे देखा है। वे वापस तालाब के पास आये। उन्होंने देखा कि उनका कुत्ता बर्फ जैसे ठन्डे पानी में संघर्ष कर रहा है। अपने सबसे अच्छे दोस्त को बचाने के लिए एक पल भी सोचे बगैर वे पानी में कूद पड़े। जैसे ही वे पानी में कूद गए उन्होंने अपने शरीर की सारी गरमी खो दी। जोनास और रॉकी, दोनों के लिए यह जीवन या मृत्यु का समय था।

आख़िरकार वे रॉकी के पास पहुँच गए, क्योंकि ऐसी परिस्थिति में हर एक मिनट महत्वपूर्ण होता है, और उसे सुरक्षित बाहर निकाला। जब उन्हें पता चला की रॉकी सुरक्षित है तब उन्होंने मदद के लिए चिल्लाना शुरू किया।

Youtube Screenshot | Barcroft TV

बहुत अधिक ठन्डे पानी में तैरने से हाइपोथर्मिया (hypothermia) या कहे तो शरीर का खतरनाक तरीके से ठंडा होना, हो सकता है।

सिर्फ ऐसे कुत्तों ने बर्फीले ठन्डे पानी में जाना चाहिए जो बहुत अधिक तंदुरुस्त है और ठन्डे मौसम में तैरने की जिनकी शरीर रचना है तथा जिन्हें वैसा प्रशिक्षण मिला है। एक बार पानी ठंडा हो गया तो शरीर पर बर्फ की पतली परत खतरनाक हो सकती है।

Youtube Screenshot | Barcroft TV

आप अपने कुत्ते को या फिर कहा जाए तो इंसानों को भी जमे हुए पानी के बर्फीले सतह पर तब तक भागने ना दे जब तक आप को यह पक्का पता ना हो कि सब जगह पर ठोस बर्फ है। अगर कोई बर्फ में गिर जाता है तो शायद वे दुबारा वह गढ्ढा ढूंढ नहीं पाएंगे या अगर उसे ढूंढ भी लिया फिर भी वे उससे बाहर निकल नहीं पाएंगे और वे डूब सकते है।

जोनास की समय सुचकता के कारण वे रॉकी को और खुद को भी बचा पाए। एक इन्सान को एक कुत्ते के साथ जोड़ने वाला बंधन दिल को छू लेने वाला है। कुछ भी हो जाए दोनों एक दुसरे को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है।

Share

वीडियो