आज के युग में कानून और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और वास्तव में ही यह कार्य बहुत कठिन है। यह एक दयालु पुलिस अधिकारी की कहानी है जिन्होंने एक ऐसे बच्चे की मदद करने के लिए एक बार भी नहीं सोचा, जिससे वह केवल एक बार ही मिली थी।

8 वर्षीय जैक्सन अर्नेसन (Jackson Arneson) को मूत्रमार्ग के पीछे वाल्व होने की बात पता चली थी, यह एक ऐसी स्थिति थी जिसके कारण उनके गुर्दों को नुकसान पहुंचा था। उनके गुर्दों की कार्य-प्रणाली इतनी खराब हो गई थी कि उनके लिए गुर्दा दान करने वाले को ढूंढने के अलावा और कोई भी विकल्प नहीं बचा था। उनकी मां, क्रिस्टी गॉल (Kristi Goll) और परिवार के बाकी सदस्यों के गुर्दे उनके लिए उपयुक्त मेल नहीं थे। इसलिए गॉल ने सोशल मीडिया पर सबसे अनुरोध किया और पूछा कि यदि कोई यह महान कार्य करने के लिए तैयार होगा।

गॉल ने फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा था, “मुझे हमेशा से ये पता था कि यह समय ज़रूर आएगा। मैंने पहले भी सबसे अनुरोध किया था, मैं केवल एक बार फ़िर से कोशिश कर रही हूँ ताकि हम यह जान सकें कि क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जो अपना गुर्दा दान करना चाहेगा?”

©Facebook | Kristi Goll

गॉल ने कहा, “सोशल मीडिया में में बहुत ताकत होती है और जैक्सन के प्रत्यारोपण समाज-सेवक (Transplant social worker) ने भी मुझे इस बात का आश्वासन दिया था। यह हमारे जीवन का सबसे बेहतरीन तोहफा होगा।”

©Facebook | Kristi Goll

जब मिल्टन पुलिस विभाग (Milton Police Department) की एक पुलिस अधिकारी लिंडसे बिट्टोर्फ (Lindsey Bittorf) ने इसे ऑनलाइन देखा, तो उन्होंने यह जानने का फैसला किया कि क्या वह उसके लिए एक सही मेल थी। अविश्वसनीय रूप से, बिट्टोर्फ के परीक्षण के परिणामों के अनुसार वह व्यावहारिक रूप से एक सही मेल थी, जो कि ऐसे लोगों के लिए एक दुर्लभ बात है जो आपस में संबंधित नहीं होते हैं। वह जानती थी कि वह एक ऐसे बच्चे को अपना एक अंग देने वाली हैं जिससे वह पहले कभी नहीं मिली थी।

बिट्टॉर्फ ने एबीसी समाचार से सम्बद्ध डब्लू आय एस एन (ABC News affiliate WISN) को बताया, “मैं जानती हूँ मुझे क्या करना है, इसलिए यदि मैं कुछ करने के लिए अपना मन बना लेती हूँ, तो वास्तव में मुझे ऐसा करने से कोई नहीं रोक सकता है। मुझे यह करना ही था। वास्तव में यह नियत था। यह काम मेरे द्वारा ही होना था।”

©Facebook | Kristi Goll

बिट्टोर्फ ने उस परिवार के घर जाकर उनसे मुलाकात की और उन्हें उनके जीवन को बदल देने वाली खबर सुनाकर आश्चर्यचकित कर दिया। बिट्टॉर्फ़ ने जैक्सन को बताया, “मैंने अपने समुदाय की सेवा और रक्षा करने के लिए शपथ ली थी और अब मेरा गुर्दा आपकी सेवा और रक्षा करने जा रहा है।”

गॉल ने कहा, “जैक्सन को अपने जीवन का नायक मिल गया है। लिंडसे, मुझे अभी से ही आपके साथ बहुत जुड़ाव लगने लगा है… और मैं  आपको केवल एक दिन से ही जानती हूँ। हम आपको हमारे साथ जैक्सन की यात्रा को जारी रखने के लिए पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकते।”

गॉल ने अपने आंसू पोंछते हुए, डब्लू आय एस एन (WISN) के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “हमने एक-दूसरे को बहुत देर तक गले लगाया और हम बहुत रो रहे थे और यह एक बहुत ही अदभुत क्षण था।”

नीचे दिए गए विडियो में देखिए कि इस लड़के ने कैसा महसूस किया जब उसे पता चला कि उसे एक नया गुर्दा मिलने वाला है…

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds