इस खतरों से नहीं डरने वाले 3 वर्षीय टैबी बिल्ले (tabby cat) ने स्वयं को तब एक मुश्किल स्थिति में पाया था जब वह 2 दीवारों के बीच फंस गया था और वहां घुटन महसूस कर रहा था। इस अग्नीशामक ने सावधानीपूर्वक दीवार को तोडा और उनके इन प्रयासों के कारण इस बिल्ले को उस कठिन परिस्थिति से बाहर निकाल लिया गया था।

कोई नहीं जानता कि ऐसा क्या हुआ था कि 10 फुट की एक दीवार और एक दफ्तर की इमारत के बीच 4 इंच की दरार में एलबम्स (Albums) वहां रेंगकर क्या करने गया था, फ़िर इसके बाद वहां उसे फंसना तो था ही। सौभाग्य से, इमारत के मालिक ने बिल्ली को संकटपूर्ण स्थिति में देख लिया था। फिर भी, एल्बम्स उस दरार में 8 फीट अंदर था और सबकी पहुंच से बहुत बाहर था।

आरएसपीसीए (RSPCA) (रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रीवेन्शन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स) (Royal Society for the Prevention of Cruelty to Animals) को बुलाया गया और वे तुरंत उस जगह पर पहुँच गए थे।

Credit: Facebook | RSPCA (England & Wales)

आरएसपीसीए की एक पशु संग्रह अधिकारी जूली पार्सन्स (Julie Parsons) ने साझा किया : “कोई भी यह नहीं जानता था कि आख़िर वह उस दरार के अंदर चला कैसे गया था।”

Credit: Facebook | RSPCA (England & Wales)

एलबम्स को साँस लेने में कठिनाई होते हुए देखकर बचाव दल को लगा था कि उन्हें उस बिल्ले को बचाने के लिए तेज़ी से कार्य करना होगा।ईंटों को एक-एक करके सावधानीपूर्वक हटाने से पहले उन्हें दीवार के दूसरी तरफ से उस सटीक स्थान का पता लगाना था जहाँ वह मौजूद था।

Credit: Facebook | RSPCA (England & Wales)

उनके प्रयासों के परिणामस्वरूप, कुछ घंटों के बाद, एलबम्स उस तंग स्थिति से बच गया था और सुरक्षित बाहर आ गया था। शुरुआत में घबराहट की स्थिति के बावजूद, वह ठीक-ठाक लग रहा था। पार्सन्स (Parsons) और उनका बचाव दल, एलबम्स का सुरक्षित अपने मालिक के साथ पुनर्मिलन करवाने के बाद बहुत आनंदित था।

Credit: Facebook | RSPCA (England & Wales)
Credit: Facebook | RSPCA (England & Wales)

अपने दु:खद अनुभव के बाद, एलबम्स उस इमारत के भले मालिक की सराहना अवश्य करेगा, जिन्होंने उसे वहां देखा था और उन सभी उदार मनुष्यों की भी, जिन्होंने उस बिल्ले के जीवन को बचाने के लिए जी तोड़ मेहनत की!

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds