एक विश्वसनीय साथी के साथ प्रकृति के बीच में होने की तुलना से बेहतर कोई और एहसास नहीं होता है। 

अमांडा ट्रॉम्प (Amanda Tromp) जो अपनी आयु  के 20 के दशक में हैं और उनके साथी कुत्ते काइरो (Kyro), जो एक बचाया गया कुत्ता है, का उद्देश्य घरेलू हिंसा के बारे में जागरूकता पैदा करना है, जिससे अमांडा स्वयं भी भुगत चुकी हैं। अमांडा को खराब व्यक्तिगत संबंध का अनुभव है। उनका प्रेमी उनके साथ “एक मानव पंच बैग की तरह” व्यवहार कर रहा था, जैसा कि वह बताती हैं।

सिएटल (Seattle) निवासी अमांडा ने कहा, “मेरे शरीर पर कई घाव थे, आँखें काली हो गई थी और नाक से खून बह रहा था। मैंने बहुत झूठ बोला। मैंने लोगों से कहा था कि मैं सीढ़ियों से नीचे गिर गई थी। मैं लोगों को यह बताने में असहज महसूस कर रही थी कि मुझे मारा गया था। मैंने उसे काइरो को मारते देखा था। आमतौर पर, मैं काइरो की रक्षा करने के लिए दौड़ पड़ती थी और इसके बजाय स्वयं मार खा लेती थी। मुझे मारना अलग बात है लेकिन जब मैंने उसे काइरो को पीटते देखा तो मैंने फैसला कर लिया कि मुझे वहां से जाना होगा। यह उस ताबूत में अंतिम कील की तरह था।”

अविभाज्य युगल की वेबसाइट पर, अमांडा ने लिखा: “गोल्डीलोक्स एंड द वुल्फ” (Goldilocks and the Wolf) हमारा उपनाम और मेरा फोटोग्राफी व्यवसाय नाम बन गया था। यह नाम अंधेरे समय में पाए गए एक ऐसे बंधन को दर्शाता है जो कि प्रकाश से भरे जीवन में बदल गया.. एक तरह से, हमारी अपनी छोटी परीकथा।”

अमांडा और काइरो वॉशिंगटन राज्य (Washington state) में कुछ बहुत खूबसूरत दृश्यों के बीच पैदल लंबी यात्रा करते हैं और अमांडा को इन्स्टाग्राम पर अपने  55,000 से अधिक अनुयायियों के साथ अपने रोमांच साझा करना अच्छा लगता है।

1. गोल्डीलोक्स एंड द वुल्फ! (Goldilocks and the Wolf)

2. थोम जोन्स (Thom Jones) ने लिखा था, “कुत्तों को उन लोगों को ढूंढने का एक तरीका आता है, जिनकी उन्हें जरूरत होती है, वो उस खालीपन को भर देते हैं , जिसके बारे में हमें पता भी नहीं होता है।”

अमांडा ने अपने ब्लॉग पर लिखा, “मैं उन लोगों को प्रोत्साहित करने में मदद करना चाहती हूँ, जो मेरे जैसी स्थितियों में हैं, थे या हो सकते हैं और उन्हें यह दिखाना चाहती हूँ कि अंधेरे के बाद एक रोशनी की किरण होती है। मैं उन्हें यह बताना चाहती हूँ कि आप अकेले नहीं हैं और आप इसके लिए दोषी नहीं हैं। घरेलू हिंसा ऐसा कुछ है जिसे छिपाने की बजाय उसकी जड़ों को व्यापक रूप से समझना चाहिए। आपको अपनी कहानी को दूसरों के साथ साझा करने का डर नहीं होना चाहिए।”

3. “हम सामान्य जीवन से बचने के लिए कभी न खत्म होने वाली यात्रा पर हैं। उन क्षणों की तलाश करें जो असाधारण बन जाएँ ” – अमांडा और वुल्फ!

4. अमांडा ने कहा, “मुझे और कुछ चाहिए था। काइरो मेरी दुनिया बन गया। उस समय मेरे जीवन में केवल वह एक सकारात्मक बात थी।”

5. अक्टूबर घरेलू हिंसा जागरूकता का महीना है!

गोल्डीलोक्स एंड द वुल्फ फोटोग्राफ़ी फेसबुक पेज पर, अमांडा ने लिखा, “स्वयं एक पीड़ित रह चुकी होने के कारण, इस विषय पर जागरूकता बढ़ाने में मदद करना ऐसी चीज है जो मुझे पसंद है। घरेलू हिंसा विषय पर चर्चा करना मुश्किल है और इसे अक्सर रिश्तों पर असर पड़ने के डर से इसपर बात करने से बचा जाता है।”

6. आशा है कि एक दिन सबके जीवन में “और इसके बाद वे ख़ुशी से रहने लगे…” वाला क्षण अवश्य आएगा—गोल्डीलोक्स एंड द वुल्फ!

यह बहुत ही अदभुत है कि अमांडा इस तरह के एक नेक काम के साथ प्रकृति की सुंदरता का भी प्रदर्शन करती है।

Photo credit: Instagram । goldilocksandthewolf

Share