जब टेक्सास (Texas) के ब्राज़ोरिया (Brazoria) शहर में बाढ़ आई थी तो इससे कई लोगों के घर नष्ट हो गए थे। दुर्भाग्यवश, कई लोगों द्वारा इस तबाही के दौरान अपने घरों को छोड़ते समय अपने कुत्तों को भी वहीं छोड़ दिया गया था। फिर भी, इस स्थिति की अराजकता के बीच, दो व्यक्तियों ने इन बेसहारा कुत्तों को बचाने के लिए तुरंत काम पर लग गए।

टेक्सास के ब्राज़ोरिया शहर के नागरिकों को उनके क्षेत्र में आने वाली बाढ़ के बारे में पहले से ही चेतावनी दी गई थी। स्पष्ट रूप से, किसी ने भी उन चेतावनियों पर विश्वास नहीं किया था, और शायद कुछ लोग ऐसे भी थे जो उस समय छुट्टियाँ बिताने गए हुए थे और वे समय पर लौटने में असमर्थ रहे। लेकिन कारण चाहे जो भी हो, तथ्य यह था कि जब बाढ़ आई तो कई पालतू कुत्तों को प्रकृति के विनाशकारी कहर से लड़ने के लिए  घर में अकेले ही छोड़ दिया गया था।

Credit: Reddit | DUSTYHAM

सौभाग्य से, अक्सर संकट के समय, कई नायक उभर आते हैं। निश्चित रूप से इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला।दो उदार-ह्रदय वाले साहसी व्यक्ति संकट के इस समय में इन कुत्तों को बचाने के लिए आगे आये थे। एक ‘रेडडिटर’ (Redditor) के पिता और छोटे भाई, डस्टीहैम (Dustyham) उस समय वहां पर पहुँच गए थे।

अपनी नौका का उपयोग करके, उन्होंने कई बार चक्कर लगाकर कुल 40 कुत्तों को बचाया। डस्टीहैम ने लिखा, “उन सभी को स्थानीय मानवीय संगठन द्वारा स्थापित अस्थायी आश्रय गृह में ले जाया गया।”

Credit: Reddit | DUSTYHAM

यह समझ पाना बहुत मुश्किल है कि बाढ़ के दौरान उन कुत्तों को अकेले क्यों छोड़ दिया गया था? रेडडिटर के लिए भी यह बात समझ से बाहर थी।

डस्टीहैम ने कहा, “इस बाढ़ का अनुमान एक हफ्ते या उससे भी पहले लगाया गया था, कुछ स्थितियों को मैं समझ सकता हूँ लेकिन इसे नहीं।”

दुर्भाग्यवश, दुर्घटनाएं और आपदाएं होती रहती हैं, और लोग हमेशा ज़िम्मेदारी से कार्य नहीं करते हैं। लेकिन इस तरह के वीर पुरुषों को धन्यवाद जिनके कारण पीछे छूट गए या भुला दिए गए लोगों या जीवों के लिए आशा की किरण बनी रहती है। हमें आभारी होना चाहिए कि आज भी हम ऐसे अनुकरणीय व्यक्तित्व वाले साहसी व्यक्तियों से ऐसी आशा की उम्मीद कर सकते हैं।

Credit: Reddit | DUSTYHAM

Share

वीडियो