भले ही देश-दुनिया में भ्रष्टाचार के इतने मामले प्रकाश में आ रहे हो, लेकिन आज भी दुनिया में ईमानदार लोग मौजूद हैं। रीडर डाइजेस्सट (Reader’s Digest) के हालिया रिपोर्ट ने भी यह बात साबित की है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई ईमानदार शहरों की सूची में दूसरे पायदान पर है।

दरसल, दुनियाभर के प्रमुख शहरों की ईमानदारी परखने के लिए रीडर डाइजेस्ट की तरफ से दुनियाभर के 16 शहरों में विभिन्न स्थानों पर 12-12 पर्स गिराए गए, जिनमें मोबाइल नंबर, पारिवारिक तस्वीर, कूपन, और बिजनस कार्ड, साथ ही $50 के बराबर राशि रखी गई थी। इन सभी पर्सों पर रीडर डाइजेस्ट निगरानी रख रहा था।

1. हेल्सिंकी (Helsinki), फिनलैंड (Finland), 12 में से 11 पर्स वापस मिल गए!

Image result for Helsinki
Credit: Culture trip

27 साल के कारोबारी, लेज़ लुओमाकोस्की (Lasse Luomakoski) को डाउनटाउन (downtown) में हमारा पर्स मिला। उन्होंने कहा, “फिन्स स्वभाविक रुप से ईमानदार होते हैं।” कैलिओ (Kallio) के वर्किंग क्लास क्षेत्र में एक 60 वर्षीय दंपति ने कहा, “हमारे यहां बहुत ही कम भ्रष्टाचार है, और यहां तक कि हम कभी लाल बत्ती भी पार नहीं करते। बिल्कुल हमने पर्स लौटा दिया। ईमानदारी एक आंतरिक विश्वास है।”

 

2. मुंबई (Mumbai), भारत (India), 12 में से 9 पर्स वापस मिल गए!

Credit: RD

27 साल के वीडियो एडिटर, राहुल राय (Rahul Rai) ने कहा, “मेरी अंतरात्मा मुझे गलत कार्य करने की इजाज़त नहीं देती। कई ज़रुरी काग़ज़ात के साथ पर्स बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ होता है।” दो बच्चों की मां, वैशाली म्हास्कर (Vaishali Mhaskar) ने डॉक के माध्यम से पर्स को लौटाया। उन्होंने कहा, “मैं अपने बच्चों को ईमानदारी की शिक्षा देती हूं, वैसा ही जैसा मेरे परिजनों ने मुझे सिखाया।”

3. बुडापेस्ट (Budapest), हंगरी (Hungary), 12 में से 8 पर्स वापस मिल गए!

Credit: RD

एक शॉपिंग मॉल में पर्स को पाते ही 17 साल की रेगिना ग्योरफी (Regina Györfi) ने तुरंत उसमें दिए गए फोन नंबर पर कॉल किया। उन्होंने कहा, “मुझे याद है मैं कार में थी, जब मेरे पिता ने देखा कि सड़क किनारे एक पर्स गिरा हुआ है। जब हम इसके मालिक के पास पहुंचें तो उन्होंने अपना आभार प्रकट किया। पर्स में मौजूद काग़ज़ातों के बगैर उन्हें अपनी शादी स्थगित करनी पड़ती जो उसी दिन होनी थी। हालांकि, 60 वर्षीय एक वृद्धा ने पर्स को खोला और फिर पास की एक इमारत में चली गईं।”

4. मॉस्को (Moscow), रुस (Russia), 12 में से 7 पर्स वापस मिल गए!

Image result for Moscow
Credit: Worlstravel

शहर के डाउन टाउन चिड़ियाघर (downtown zoo), एडवर्ड एनिटपिन (Eduard Anitpin) के नज़दीक, आपतकालीन समय में मदद करने वाले एक अधिकारी ने सेक्यूरिटी गार्ड को पर्स सौंपा। उन्होंने कहा, “मैं एक अधिकारी हूं और मैं अधिकारियों के नैतिक कोड से बंधा हुआ हूं। मेरे परिजनों ने मुझे ईमानदारी और शालीनता का पाठ पढ़ाकर बड़ा किया है।”

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds