कौन कहता है कि मॉडलिंग सिर्फ 6 फीट लंबी महिलाओं के लिए ही है? दुनिया की सबसे छोटी मॉडल से मिलिए! हालाँकि वह केवल 4 फीट ही लंबी हैं, लेकिन फ़िर भी यह उन्हें मॉडलिंग में करियर बनाने से नहीं रोक पाया!

एक अवधारणा है कि एक मॉडल बनने के लिए आपको लंबा ही होना चाहिए। ठीक है, चलिए एक पल के लिए उस धारणा को अलग रखकर सोचते हैं और देखते हैं कि क्या हम अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव कर सकते हैं या नहीं, क्योंकि यही है जो लंदन की यह छोटी सी मॉडल मेरी रसेल (Mary Russel) कर रही हैं।

हालाँकि वह केवल 4 फीट 1 इंच लंबी हैं और एकोंड्रोप्लासिया (achondroplasia) नामक एक स्थिति से पीड़ित हैं, जो बौनेपन के लिए चिकित्सीय शब्द है, फिर भी उन्होंने कैमरे के सामने खड़े होकर पोज़ करने को और इठलाकर कैटवॉक (catwalk) करने को अपने करियर के रूप में चुना है।

Simon Jacobs | Caters News

उनकी इस स्थिति के कारण उनका जीवन वास्तव में आसान नहीं है। हालाँकि दिन-प्रतिदिन के कार्य जैसे कि सुपरमार्केट जाना या एटीएम से पैसे निकालना उनके लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं हैं, इसके बावजूद अपने छोटे कद के साथ मॉडल बनना कोई सामान्य बात नहीं है!

दुनिया में बहुत कम “छोटे कद” के मॉडल हैं जो अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण हैं और मेरी को भी अपने मॉडलिंग करियर में एक मुश्किल  रास्ता तय करना पड़ा था।

सौभाग्य से, एक धर्मार्थ संस्था, मॉडल्स ऑफ़ डाइवर्सिटी (Models of Diversity) (एमओडी) (MOD) की मदद से मेरी अपने सपनों को साकार कर पाई थी।

एमओडी का उद्देश्य कई अलग-अलग प्रकार के मॉडलों को बढ़ावा देना है— छोटे, काले, दिव्यांग— कैटवॉक करते हुए और पत्रिकाओं में भी।

मेरी ने कहा, “[…] एक छोटी कद की महिला होना मुझे इठला कर कैटवॉक करने या किसी अन्य मॉडल की तरह फोटो शूट करने से नहीं रोक सकता है!”

वह अन्य छोटे कद के लोगों को भी मॉडलिंग में अपनी किस्मत आज़माने की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हैं।

“[…] हम सबके लिए एक जगह होती है— यह केवल बहुत से छोटे कद के लोगों को अपने आत्म-विश्वास को जागृत करने के लिए प्रेरित करने का विषय है ताकि वह भी अपने सपनों को साकार कर सकें। हम इसे आदर्श बनाना चाहते हैं, ना कि कोई विलक्षण विषय।”

मेरी भी चाहती हैं कि फैशन की दुनिया के लोग सामान्य रूप से और अधिक छोटे कद के लोगों पर ध्यान दें।

उन्होंने व्यक्त किया, “जब फैशन की बात आती है तो छोटे कद के लोगों पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है—हमारे जैसे लोगों की एक समुदाय के रूप में अनदेखी की जाती है और ऐसा माना जाता है कि हमारी फैशन में कोई दिलचस्पी नहीं है, जबकि ऐसी कोई बात नहीं है।”

वह कहती हैं कि छोटे कद के लोगों के लिए कपड़ों पर्याप्त फ्लैगशिप स्टोर नहीं हैं, “यह महत्वपूर्ण है कि फैशन उद्योग सभी के लिए फैशन के महत्व को पहचाने। अक्षमता पसंद से नहीं होती है—भेदभाव होता है।”

Share

वीडियो