तेज़ी से तरक्की करती इस दुनिया में आधी आबादी भी परस्पर संबंध स्थापित किए हुए चल रही हैं। देश के विकास से लेकर समाज में हो रहे बदलाव में हर जगह महिलाएं अपना योगदान दे रही हैं। विकास का पहिया भी बहुत हद तक महिलाओं को ध्यान में रखकर चल रहा है। इसी क्रम में देश में एक “महिला मॉल” बन रहा है, जो कि पूरी तरह से महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जाएगा।

प्रतिकात्मक तस्वीर

द हिन्दू के अनुसार अपनी तरह का इकलौता यह मॉल दक्षिण भारतीय राज्य “केरल” के “कोझिकोड” शहर में बनेगा, जिसे बनाने का प्रस्ताव “कुदुंबश्री मिशन” (Kudumbashree Mission) द्वारा रखा गया है। यह मॉल शहर के बीचो-बीच बैंक रोड पर स्थित होगा, जिसमें कुदुंबश्री के सदस्यों की दुकाने होंगी। इसके अतिरिक्त व्यक्तिगत तौर पर अन्य समाज की अन्य महिलाएं भी इसमें अपनी दुकाने खोल सकती हैं।

प्रतिकात्मक तस्वीर

खबरों के मुताबिक कुदुंबश्री प्रोजेक्ट ऑफिसर, एम.वी. रामसेय इस्मेल (M.V Ramsy Ismail) के अनुसार इस मॉल को पूरी तरह से महिलाएं संचालित करेंगी, जिसमें सुपर मार्केट, स्पा, किड्स पार्क, फैशन शॉप आदि सभी प्रकार के शॉप मौजूद होंगे।

प्रतिकात्मक तस्वीर

फिलहाल इस प्रस्तावित मॉल को बनाने का काम तेज़ी से चल रहा है, लेकिन अभी से इसमें शॉप की बुकिंग शुरु हो गई है। कुदुंबश्री के सदस्यों के लिए इसमें थोड़ी राहत दी गई है। उन्हें 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी और उन्हें 10 महीनों की बजाए मात्र 6 महीने का किराया ही एडवांस में देना होगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds