आज के इस आधुनिक दौर में महिलाएं भी पुरुषों से कम नहीं हैं, हर क्षेत्र में वे पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। परिवार और कार्य क्षेत्र के बीच सामंजस्य बिठाते हुए भारतीय महिलाएं हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा चुकी हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर के एविएशन इंडस्ट्री (aviation industry) में भारत की महिला कमर्शियल पायलटों की संख्या सर्वाधिक है।

देशभर के 10,000 कमर्शियल पायलटों में से 12 फीसदी महिला पायलट हैं। हालांकि ये संख्या औसतन कम हो सकती है किन्तु यह 5.4 प्रतिशत के वैश्विक औसत से काफी अधिक है।  और फ्रांस, जापान, और अमेरिका जैसे देशों से क्रमशः 7.6, 5.6 और 5.1 प्रतिशत से कहीं अधिक है।

 

एयरलाइन महिला कप्तान महिला को-पायलट कुल महिला पायलट
जेट एयरवेज़ 61 133 194
एयर इंडिया 61 110 171
इंडिगो 39 88 127
स्पाइस जेट 16 43 59
गो एयर 8 19 27
एयर एशिया इंडिया 1 4 5
एयर कोस्टा 1 2 3

इसके निर्माण में दशकों लग गए और लैंगिक रुढ़ीवाद और धब्बे को मिटाए बिना ऐसा संभव नहीं था।

वास्तव में जब महत्वकांक्षी दुर्बा (Durba) कमर्शियल पायलट के रुप में आवेदन के लिए तत्कालीन केंद्रीय उड्डन मंत्री (Central Aviation Minister) हुमायुं कबीर (Humayun Kabir) से मिलीं, उन्हें उसके बदले फ्लाइट अटेंड (flight attendant) के पद की पेशकश की गई।

 

Credit: Facebook

आज भी, इस सच्चाई के बावजूद कि दशकों से अबतक उनमें से कई इस इंडस्ट्री में कार्यरत हैं, यह बात कई लोगों की समझ से परे है कि वास्तव में महिलाएं विशाल हवाई जहाज को पहली पायलट के रुप में संभालने का सामर्थय रखती हैं।

पिछले साल एयर इंडिया की कप्तान क्षमता बाजपेयी (Kshamata Bajpai) और उनकी महिला क्रू ने दिल्ली से सैन फ्रान्सिस्को (San Francisco) तक की उड़ान भर के विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए सबसे लंबी दूरी वाली सीधी उड़ान भरी।

 

Credit: Facebook

हालांकि, 1985 में कोलकाता से सिल्चर (Silchar) के लिए सौदामिनी देशमुख (Saudamini Deshmukh) द्वारा भरे गए ऐतिहासिक उड़ान के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, जो कि दुनिया की पहली पूर्ण महिला क्रू वाली फ्लाइट थी।

वर्तमान में, एयरलाइन उद्योग का हिस्सा बनने अनेक महिलाएं समर्पित भावना के साथ आगे आ रहीं हैं। वास्तव में भारतीय कमर्शियल एविएशन एक अभूतपूर्व  उछाल का साक्षी बना है।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds