27 घंटे लंबे ऑपरेशन ने सिर से आपस में जुड़े इन जुड़वा बच्चों की जिंदगी बदल दी, इससे पहले इन दोनों को यह नहीं पता था कि दोनों कैसे दिखते हैं? 14 महीने बाद दोनों ने पहली बार एक-दूसरे को देखा, अपने कमरे में दोनों एक दूसरे के साथ खेल रहे थे यह  देखकर मन रोमांचित हो उठा।

 13 अक्तूबर 2016 न्यूयॉर्क के मॉन्टफीयोर अस्पताल का वह अविश्वसनीय दिन था, जब आपस में जुड़े दोनों जुड़वा बच्चे एनिस और जेडोन मैकडोनल्ड का जन्म हुआ, दोनों के सिर आपस में जुड़े हुए थे, जिन्हें अब सफलता पूर्वक अलग कर दिया गया है।

उनके परिजन क्रिस्टीन और निकोल मैक्डोनल्ड की आखों में पानी आ गया जब उनकी खुशियों (उनके बच्चे) को ऑपरेशन थिएटर की तरफ ले जाया जा रहा था।

डॉ. गुडरिच, सर्जरी टीम का नेत्रत्व कर रहे थे, जो कि दुनियाभर में कार्नियोपेगस (fused skull) सर्जरी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 16 घंटों के बाद दोनों के सर को अलग किया और बाकी के घंटे उनके मस्तिष्क को फिर से बनाने में व्यतीत हुए। सबसे पहले जेडोन को ऑपरेशन थियेटर से बाहर निकाला गया, उसके पीछे-पीछे एनिस भी आया। डॉ. गुडरिच का यह पचासवां कार्नियोपेगस ट्विन सर्जरी था।

दोनों के मस्तिष्क के ऊपरी हिस्से तो आपस में जुड़े ही थे, इसके अलावा दोनों मस्तिष्क के 5.5 सेंटिमीटर टिशु भी आपस में साझा किये हुए थे और बल्ड वेसेल्स भी घनिष्टता से आपस में जुड़े हुए थे।

©Facebook | Nicole McDonald

इस सर्जरी की लागत करीब 2.5 मिलियन डालर लगी, और यह बहुत ही जटिल काम था, क्योंकि मस्तिष्क के साथ-साथ दोनों के 5.5 सेंंटिमीटर ब्रेन टिशु और बल्ड वेसेल्स भी घनिष्टता से जुड़े हुए थे।

गंभीर जोखिम के अलावा इस सर्जरी से दोनों बच्चों के जान जाने और विकास में बाधा पहुंचने का भी खतरा था। इनके माता-पिता क्रिस्टीन और निकोल ने अस्पताल के नजदीक रहने के लिए अपनी नौकरी भी छोड़ दी, और ऑपरेशन के लिए हरी झंडी इसलिए भी दे दी क्योंकि यदि इस तरह जुड़े हुए बच्चों की यदि दो साल तक की उम्र के भीतर सर्जरी नहीं की गयी तो उनके मृत्यु की संभावना बहुत हद तक बढ़ जाती है।

 इस जोखिम भरी सर्जरी के करीब एक सप्ताह बाद, ये दोनों नन्हें शूरवीर अब पूरी तरह से अपने परिवार के साथ जुड़ गये हैं।

©Facebook | Nicole McDonald

दोनों की स्थिति में बहुत ही तेज़ी के साथ सुधार आया, इतना कि कार्नियोपेगस सर्जरी के माध्यम से अलग हुए बच्चों में सबसे तेज सुधार का एक रिकॉर्ड बन गया, हालांकि एक वायरस के कारण एनिस की स्थिति सुधरने में थोड़ा वक्त लगा।

अपने फेसबुक पोस्ट में उनकी मां निकोल ने लिखा है कि “सुधार की इन हालातों में उसे इन्फेक्शन, बुखार, सांस और खाने की समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। मैं अब दावे के साथ कह सकता हूं कि जेडोन अब पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गया और जब हम कहते हैं तब वह बिस्तर पर लोटने की कोशिश भी करता है। वह किसी करिश्मे से कम नही है।”

वह आगे लिखती हैं कि “जेडोन के मुकाबले मेरे खूबसूरत बच्चे एनिस के लिए यह सफर बड़ा कठिन रहा। मुझे नहीं पता कि क्यों इस बच्चे को कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है, लेकिन वह सबकुछ कर लेता है। पिछले चार सप्ताह से वह अपने आप ज्यादा हिल-डुल नहीं पाया, लेकिन जब वह रोता है तब अपने दोनो हाथ-पैर हिलाता है। उसने जितने भी सकारात्मक कार्य किये हैं मैंने उन सभी को चिपका दिया है।”

पांच सप्ताह पूर्व दोनों को एक ही पुनर्वसन गृह में लाया गया था।

अस्पताल के अपने बेड पर दोनों एक दुसरे को गले लगाये हुए

©Facebook | Nicole McDonald

इस वीडियो में दोनों अद्भुत बच्चे अस्पताल के बेड पर एक-दूसरे को आलिंगन में भरे हुए दिख रहे हैं और यह सच में दिल को रोमांचित करने वाला लम्हा है। करीब 14 महीनों बाद दोनों एक-दूसरे को देख पाये। उन्हें देखकर ऐसा लगता है जैसे दोनो आश्चर्यचकित हैं और बहुत खुश हैं, कभी-कभी एक-दूसरे को बांहों में भर लेते हैं।

निकोल लिखते हैं कि, “हमारी परीक्षा कष्टकारी रही। मैं नही चाहता कि कोई भी हमारे जैसी परिस्थितियों से गुजरे। इस अभिशाप के दौरान हमें बहुत आशिर्वाद भी मिले हैं।”

ऑपरेशन के 6 महीनों बाद परिवार के साथ एक पिकनिक पर दोनों एक-दूसरे के साथ खेलते हुए

©Facebook | Nicole McDonald

6 महीनों बाद निकोल ने अपने बेटों की एक तस्वीर फेसबुक पर शेयर की जिसमें वह दोनों परिवार के साथ पिकनिक पर गये हुए हैं और एक-दूसरे के साथ मजे कर रहे हैं।

उन्होंने लिखा कि “दुःख के सभी दिन दूर हो गये, कह नहीं सकती कि यह दिन कितना अच्छा है। हम बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं। हम सभी एक साथ बाहर पिकनिक का लुत्फ उठा रहे हैं और अपने वरदानों को गिनते हुए आगे बढ़ रहे हैं।”

शायद यह इन बच्चों की अाखरी सर्जरी नहीं हो सकती, निश्चित रुप से यह एक वरदान है जिसने उन्हें जीवित रखा। अपने तीन साल के बेटे आज़ा के साथ अब यह परिवार पूरा हो चुका है।

अगर आपको हमारी यह कहानी अच्छी लगी तो कृपया इस लाइक और शेयर जरुर करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds