जीवन में सबसे अच्छी चीज़ें मुफ्त में नहीं मिलती और जिन चीज़ों के लिए हम तरसते हैं उन्हें पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। एक बेघर महिला बहुत खुश नसीब थी की उसे $283 (18,250) मिले जिनसे वह जो चाहे खरीद सकती थी। लेकिन उसने जो खरीदा उसे देख कर आप भी चकित रह जायेंगे!

जब हमें पैसा मिलता है जिसे हम जहाँ चाहे खर्च कर सकते हैं तो हम आमतौर पर भौतिक चीज़ें खरीदते हैं जैसे कपड़े, जूते, बैग, गैजेट और ऐसी चीज़ें जिनसे हमारी आँखों को सुकून मिलता है। लेकिन भौतिक चीज़ों को छोड़कर, ऐसी कौनसी चीज़ है जो आपके लिए मायने रखती है?

उस बेघर महिला के लिए वह बहुत ही भाग्यशाली दिन था जब एक व्यक्ति ने उसे $283 दिए जिन्हें वह भोजन, कपड़े, परिवार और जहाँ चाहे खर्च कर सकती थी।

पहले तो, महिला इतने पैसे लेने में झिझक रही थी और कहा कि वह इसे नहीं ले सकती, लेकिन उस आदमी के ज़्यादा जोर देने पर उसने पैसा ले लिया और उसके बदले उसने उस आदमी को गले लगाया।

उसे ज़रा भी अंदाजा नहीं था कि जिस आदमी ने उसे पैसा दिया है वो उसका पीछा कर रहा है यह देखने के लिए कि वह यह पैसा कहाँ खर्च करेगी। वह यह देख कर दंग रह गये कि उसने किसी दूकान से कुछ नहीं खरीदा।

उसने कपड़े, जूते, बैग यहाँ तक कि उसने खाना भी नहीं खरीदा। उसने एक ऐसी चीज़ खरीदी जिसे देख कर वह आदमी और उसके दोस्त दंग रह गये।

वह बेघर महिला एक डॉग शेल्टर में गई और थोड़ी देर तक वह उसके अन्दर ही थी। वो 45 मिनट के बाद अपने हाथों में कुछ ऐसी चीज़ लेकर शेल्टर से बाहर निकली जो किसी ने भी नहीं सोचा था।

उस महिला ने उस व्यक्ति द्वारा दिए गए पैसों से एक कुत्ता खरीदा था!

यह देखकर वह व्यक्ति आश्चर्य चकित हो गया और उस महिला से बात किये बिना वह रह नहीं पाया। उसने महिला से पूछा कि उसने सारी चीज़ें छोड़ कर एक कुत्ता ही क्यों खरीदा। उसके जवाब ने उन लोगों के दिल को छू लिया।

“मुझे नहीं पता, आज मैंने जितनी भी चीज़ें देखीं उन सबमें से कुत्ता लेना ही मुझे उचित लगा। मैंने कपड़े देखे, गहने देखे पर इनमें से कुछ भी मेरे मन को नहीं भाया।”

उस दयालु इंसान ने उसे और पैसे दिये पर इस बार खुद के और कुत्ते के लिए भोजन खरीदने और कुत्ते के लिए एक साथी खरीदने के लिए। इसके बदले उन सब लोगों ने उसे प्यार से गले लगाया।

पैसा हमें सब कुछ खरीद कर नहीं दे सकता—न ही ख़ुशी न ही प्यार। इस बेघर महिला ने उस चीज़ को खरीदने का फैसला किया जिसको खुद एक घर की ज़रूरत थी। इससे उस महिला की निस्स्वार्थ्ता और दयालुता का पता चलता है। उसके खुद के पास रहने के लिए घर नहीं है और वह खुद ही बहुत मुश्किल से तीन समय का भोजन खा पाती है फिर भी उसने उस कुत्ते को खरीदा ताकि वह हमेशा उसके साथ रहे।

Share

वीडियो