देश के मेट्रो शहरों में दिन प्रतिदिन ट्रैफिक जाम की समस्याएँ बढ़ती जा रही है जिसके कारण लोगों को अपना अच्छा खासा वक्त इस जाम को पार करने में लग जाती है। इस समस्या को देखते हुए महाराष्ट्र प्रशासन ने पुणे शहर में ट्रैफिक की हालात को सुधारने के लिए एक रोबोट रेडियो लाँच करने का फैसला किया है। अगर पुणे में यह कदम सफलता पूर्वक पूरा होता है तो इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा तथा इसके और भी प्रोटोटाइप बनाया जाएगा।

पुणे मिरर में छपी एक खबर के अनुसार, सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस रोबोट को छह बच्चों की टीम ने पूरा किया है। ये बच्चे शहर के एसपी रोबोटिक्स मेकर लैब में रोबोटिक्स पढ़ते हैं। छह बच्चों की इस टीम में शामिल हैं- आदि कंचंकर, पार्थ कुलकर्णी, रचित जैन, शौर्य सिंह, श्रुतेन पांडे और विनायक कृष्णा।

एसपी रोबोटिक्स मेकर लैब के प्रमुख संदीप गौतम ने कहा, “बीते वर्ष में इन बच्चों ने कुछे महीने में इस रोबोट को बनाकर तैयार किया है। अचरज की बात यह है कि ये बच्चे सातवीं और आठवीं क्लास के हैं। इस प्रोजेक्ट पर इन्होंने चेन्नई की टीम के साथ मिलकर काम किया है। कई कार्य करने वाले इस रोबोट को हमारी टीम ने ट्रैफिक विभाग को भेंट किया है।”

इस रोबोट की एक और खासियत है कि इसमें 16 इंच की लगी एलईडी डिल्प्ले में आप ट्रैफिक नियम और अन्य महत्वपूर्ण संदेश पढ़ सकते हैं। रोबोट के हाथों को इस प्रकार आकार दिया गया है कि यह सड़क पर खड़े होकर वाहनों को दिशा-निर्देश दे सकता है और साथ ही जरूरत पड़ने पर उन्हें रोक सकता है। इन सबके अलावा इस रोबोट में साईरन और पहिए भी लगाए गए हैं।

पुणे शहर के डीसीपी तेजस्वी सातपुते ने बताया कि इसे 15 जनवरी, 2019 यानी आज लाँच किया जाएगा। साथ ही आप इसे शहर के मुख्य चौक पर काम करते देख पाएँगे।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds