हम में से अधिकांश लोग कोई अच्छा काम करने के लिए पहचान प्राप्त करने की उम्मीद नहीं करते हैं, और निश्चित रूप से इस इंडियानापोलिस महिला की सोच भी बिल्कुल ऐसी ही है। लेकिन एक और भले व्यक्ति ने अपने सेलफोन पर उनकी दया के इस कार्य को कैद कर लिया और उसे फेसबुक पर डाल दिया; यह पोस्ट बहुत जल्दी ही वायरल हो गया, जिसने इंटरनेट पर लाखों लोगों के दिलों को छू लिया।

केसी स्पेलमैन (Casey Spelman), अपने कुछ दोस्तों के साथ शिकागो (Chicago) के रिग्लीविल (Wrigleyville) शहर जा रही थीं, जब उन्होंने देखा कि एक व्यक्ति को टैक्सी लेने में परेशानी हो रही है।

शिकागो कब्स (Chicago Cubs) के प्रशंसक ये नेत्रहीन व्यक्ति, यूसेफ़ डेल (Yusef Dale), खेल समाप्त होने के बाद एक टैक्सी लेने की कोशिश कर रहे थे। केसी सही समय पर उनके लिए एक टैक्सी को रोकने में मदद करने के लिए पहुँच गई और फ़िर जब वे उनके लिए टैक्सी लेने में सफल हो गई तो बिना अपना परिचय दिये वे वहां से चली गईं।

बिना उनकी जानकारी के एक व्यक्ति ने उनकी दयालुता के इस कार्य को देखा और इस दृश्य की तस्वीरें लेने का फैसला किया। रायन हैमिल्टन (Ryan Hamilton), जो इंडियानापोलिस के ही रहने वाले थे, पास के स्मोकहाउस (Smokehouse) की छत पर खड़े थे और उन्होंने कुछ तस्वीरें खींची और उन्हें अपने फेसबुक पर डाल दीं ताकि वह इन महिला को “पहचान दिला सके”।

Source: Facebook

उन्होंने लिखा, “मैं नहीं जानता कि वे कौन हैं, लेकिन हम रिग्लीविल के ओल्ड क्रो स्मोकहाउस (Old Crow Smokehouse) की छत पर खड़े हैं। ब्लाइंड कब्स के एक प्रशंसक कुछ समय से टैक्सी लेने की कोशिश कर रहे थे और उन्हें दिक्कत हो रही थी, तभी एक महिला वहाँ आईं और उन्होंने टैक्सी लेने में उनकी मदद की। वे उनके साथ वहीं खड़ी रही जब तक कि एक टैक्सी आकर वहां रुक नहीं गई। ऐसी दुनिया में जहाँ मीडिया इतनी अधिक द्वेष दिखाता है वहाँ इस तरह की दयालुता देखना बहुत अच्छा लगता है। इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा साझा कीजिए ताकि उनकी दयालुता सब जगह फैल जाए।”

उन्होंने फॉक्स59 (Fox59) से कहा, “मुझे लगा कि हे भगवान, यह वास्तव में कितना अच्छा काम है, मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा है।”

उन्होंने कहा, “दुनिया में बहुत अधिक नकारात्मक चीज़ें हो रही हैं और यह उसके विपरीत था। यह अच्छा है कि उन्हें पहचान रही है, लेकिन आप यह बता सकते हैं कि उन्होंने ऐसा इसलिए नहीं किया था।”

उनका यह पोस्ट वायरल हो गया और इंटरनेट पर केसी के इस कार्य की लोगों ने बहुत सराहना की।

केसी ने उस दिन को याद किया कि उन्होंने उस दिन यूसेफ़ की कैसे मदद की थी : “मैंने केवल उन्हें हेलो कहा और पूछा कि ‘क्या आप एक टैक्सी लेने की कोशिश कर रहे हैं’ और उन्होंने कहा ‘हां’ और मैंने कहा ‘क्या आप कुछ मदद चाहते हैं’ और उन्होंने कहा ‘यह बहुत अच्छा होगा’।”

उन्होंने कहा, “लोग उनके सामने खड़े थे, इसलिए मैंने सोचा कि अगर वह थोडा आगे आएँगे तो उन्हें थोड़ी सी मदद मिल सकती है।”

उन्होंने आगे बताया, “उन्होंने कहा कि मैं तुमसे गले मिलना चाहता हूँ और मैंने उन्हें गले लगाया और उन्होंने कहा, ‘भगवान आप को खुश रखे और शुभरात्रि’ और मैंने कहा धन्यवाद, आपको भी।”

दूसरी ओर, यूसेफ केसी के लिए प्रशंसा से भरे थे। उन्होंने कहा, “न केवल उन्होंने यह देखा कि शायद मुझे मुश्किल हो रही थी, लेकिन उन्होंने उस स्थिति को अच्छी तरह से संभाला। उन्होंने ठीक वही किया था कि जो नेत्रहीन लोगों को पसंद है। वहां रूककर मेरी मदद करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद और निश्चित रूप से मैं आपकी मदद की सराहना करता हूँ। वह दयालु थी। उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा थी।”

Share