- NTD India - http://ntdin.tv -

दिल्ली-NCR वासियों को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत!

मौसम विभाग द्वारा राजधानी में मानसून पहुंचने की घोषणा के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में शनिवार तक मौसम शुष्क बना रहेगा। कुछ जगहों पर फुहारें पड़ सकती हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने आईएएनएस से कहा कि इस सप्ताह के दौरान पारे के बढ़ने की संभावना है। सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है।

निजी मौसम पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में जुलाई 9 से अच्छी बारिश होगी। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने आईएएनएस से कहा, दिल्ली में 7 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। एनसीआर में ज्यादातर मौसम शुष्क रहेगा और तापमान बढ़ेगा।

हालांकि, उन्होंने कहा कि दिल्ली के कुछ भागों में अगले दो दिनों में बौछारें पड़ सकती हैं। कुलदीप ने कहा कि दिल्ली में जून में बारिश की कमी रही है, लेकिन मानसून की बारिश के मध्य जुलाई तक तेज होने की उम्मीद है, इससे बारिश के संतुलित होने की उम्मीद है।

इससे पहले मौसम एजेंसियों ने जून 28 और एक जुलाई के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मानसून और अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया था। मौसम संबंधी कारणों से इसमें बदलाव हो गया।

स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत ने आईएएनएस से कहा, मॉनसून की धुरी हिमालय की तलहटी की तरफ चली गई। इसलिए पूरा उत्तर-पश्चिमी मैदानी क्षेत्र कम से कम 7 से 8 जुलाई तक शुष्क रहेगा। दिल्ली में बारिश 9 से 10 जुलाई के बीच लौटेगी।