सबरंग थिएटर ग्रुप प्रख्यात वैज्ञानिक दिवंगत स्टीफन हॉकिंग को 20 अप्रैल को अपने अंदाज में श्रद्धांजलि देगा। इसके तहत नाट्य समूह ‘हर गुरुवार’ नामक नाटक का मंचन करेगा। यह मिच एल्बम की सर्वश्रेष्ठ बिकने वाली विश्व क्लासिक ‘ट्यूस्डेस विद मर्ोी’ से प्रेरित हिंदी नाटक है।

हॉकिंग का हाल ही में निधन हो गया। नाट्य समूह की तरफ से जारी बयान के अनुसार, नाटक का मंचन शुक्रवार शाम 7:30 बजे श्रीराम सेंटर, मंडी हाउस में होगा। यह नाटक मिच एल्बम की सर्वश्रेष्ठ बिकने वाली विश्व क्लासिक ‘ट्यूस्डेस विद मर्ोी’ से प्रेरित हिंदी नाटक है। यह नाटक मशहूर रंगकर्मी और कई राष्ट्रीय पुरस्कारों के विजेता निर्देशक राजिंदर नाथ द्वारा निर्देशित है।

बयान के अनुसार, यह प्रेरक नाटक ‘प्रोफेसर सप्रे’ की कहानी बताता है, जो मोटर न्यूरॉन डिसीज की वजह से मरने के कगार पर हैं। इसी बीमारी की वजह से कुछ दिन पहले ही स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया। लेकिन यह एकमात्र ऐसी चीज नहीं है, जो उन्हें समान बनाती है। हॉकिंग की तरह ही, प्रोफेसर सप्रे ने भी मौत को उन्हें नीचे गिराने नहीं दिया। प्रोफेसर सप्रे हॉकिंग को पसंद करते हैं, क्योंकि उन्होंने मोटर न्यूरॉन डिसीज से पीड़ित होने के बावजूद अपनी जिंदगी पूरी शान से जी थी।

बयान के अनुसार, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा आयोजित 8वें थियेटर ओलंपिक में भी इस नाटक का मंचन हुआ था, जिसमें दर्शकों ने इसे खूब सराहा था।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds