रेकीट बेंकाइजर ने कंज्यूमर हेल्थ और हाइजीन कंपनी के साथ मिलकर मुहिम के ब्रांड एम्बेसडर अमिताभ बच्चन एवं एनडीटीवी ने शुक्रवार को यहां जुहू में डॉ. आर.एन. कूपर म्युनिसिपल जनरल हॉस्पिटल में डिटॉल हार्पिक बनेगा स्वच्छ इंडिया मुहिम के पांचवे सीजन की शुरुआत की।

इस सीजन में मुहिम का फोकस नियमित रूप से हाथ धोने की आदत डालकर, वायु प्रदूषण को कम करके और 2019 तक ओडीएफ और स्वच्छ भारत के लिए काम करके स्वच्छता, स्वास्थ्यप्रदता और सेहत के प्रति लोगों के रवैये में बदलाव लाने पर रहेगा।

बच्चे समाज में बदलाव लाने वाले दूत का काम करते हैं। वे सीखने की आदत के आदी होते हैं जो हमें काफी ज्यादा प्रभावित करते हैं। इसलिए डिटॉल हार्पिक बीएसआई का मकसद बच्चों तक पहुंचना और उनके जरिये अधिक से अधिक लोगों को इस मुहिम में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करके रवैये में बदलाव लाना है। इस थीम में यह मुहिम लोगों से एक साथ आने और भारत को स्वच्छ और सेहतमंद बनाने की इस मुहिम का हिस्सा बनने की अपील करती है।

इस कार्यक्रम में उपस्थित आरबी अमेशा हेल्थ के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट गौरव जैन ने कहा कि डिटॉल बीएसआई पिछले चार वर्षो से सफलतापूर्वक जागरूकता फैला रहा है और रवैये में बदलाव ला रहा है। हर बीतते साल के साथ यह कार्यक्रम सामुदायिक भागीदारी के साथ सकारात्मक प्रभाव छोड़ने में सफल रहा और यह अपना संदेश ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में कामयाब रहा है। इस साल अभी तक 7 राज्यों में 10,000 स्कूलों में अपनी मुहिम पहुंचाई गई है और लक्ष्य इस वर्ष 2.5 लाख स्कूलों तक पहुंचने का है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम ने डायरिया के उपचार पर होने वाले खर्च में कमी करके राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में लगभग 500,000 डालर का योगदान दिया है और इसके कारण संभावित बच्चों में डायरिया के मामलों में महत्वपूर्ण कमी आई है। इस वर्ष हमारा फोकस लोगों के सामूहिक प्रयास के साथ रवैये में बदलाव लाने, इस बड़े और महान कार्य के लिए लोगों को प्रोत्साहित करके और सशक्त बनाकर उनकी बेहतर और असरदार भागीदारी पर रहेगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds