विश्व बैंक ने इस वर्ष और अगले वर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर के अपने अनुमान को अपरिवर्तित रखा है, लेकिन कई नकारात्मक जोखिम की चेतावनी भी दी है, जिसमें बढ़ता व्यापार संरक्षणवाद भी शामिल है।

विश्व बैंक ने अपनी नवीनतम वैश्विक आर्थिक संभावना रपट जारी करते हुए कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2018 में 3.1 फीसदी की दर से बढ़ेगी, लेकिन 2019 में इसकी गति घटकर तीन फीसदी रहेगी। यह विश्व बैंक द्वारा जनवरी में लगाए गए पिछले अनुमान जितना ही है।

रपट के मुताबिक, 2018 में उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर 2.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है और अगले वर्ष में यह घटकर दो प्रतिशत तक हो जाएगी। इसका कारण केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक प्रोत्साहन को धीरे-धीरे कम करना है।

उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर 2018 में 4.5 फीसदी रहने का अनुमान है, जबकि 2019 में यह 4.7 फीसदी रहेगी।

विश्व बैंक ने 2018 में चीन की आर्थिक वृद्धि के अपने अनुमान में सुधार किया है। चीन की आर्थिक वृद्धि दर बैंक द्वारा जनवरी में लगाए अनुमान से 0.1 प्रतिशत अधिक 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जबकि 2019 में चीन की वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत रहेगी।

वाशिंगटन स्थित अंतर्राष्ट्रीय ऋणदाता ने यह भी चेतावनी दी है कि वैश्विक आर्थिक विकास काफी नकारात्मक जोखिमों का सामना कर रहा है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds