जैसे पुराना फैशन नए रूप में दोबारा लौट कर आता है वैसे ही आजकल टीवी सीरिअल्स में भी फिल्मों का पुराना ट्रेंड लौट कर आया है और छोटे पर्दे पर धूम मचा रहा है। अब कलाकारों को उनके शो में दोहरी भूमिकाएं निभाने को दी जा रही हैं।ज्यादातर वे अपने बच्चे का किरदार निभाते हैं तो कभी-कभी वे अपने ही भाई-बहन बन जाते हैं । शो में कुछ नयापन लाने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है।

यहाँ आज हम आपको उन कलाकारों के नाम बतायेंगे जिन्होंने निभाया है डबल रोल।

1. उतरन (Uttaran)

Image result for pics of uttaran double role
Credit: news18

टीना दत्ता ने इस शो में दोहरी भूमिका निभाई। उन्होंने पहले माँ और फिर बेटी का किरदार निभाया। इस शो ने 22 साल की लम्बी छलांग मारी, तब अभिनेत्री ने अपना पुराना “इच्छा” का किरदार और अपनी बेटी “मीठी” दोनों का किरदार निभाया।

2. कुबूल है (Qubool Hai)

Related image
Credit: tellychakkar

धारावाहिक “कुबूल है” में, अभिनेत्री सुरभी ज्योति ने कई किरदार निभाए, जिनकी गिनती रखना मुश्किल है। सबसे पहले उन्होंने ज़ोया का किरदार निभाया, फिर उन्होंने ज़ोया की जुड़वां बेटियों, “समन और सेहर” का भी किरदार निभाया।

3. पवित्र रिश्ता (Pavitra Rishta)

Image result for pics of Pavitra Rishta double role
Credit: TOI

यह शो काफी लंबे समय तक टीवी पर चला और बहुत लोकप्रिय भी रहा और इसका सबसे ज्यादा श्रेय अंकिता लोखंडे को जाता है, जो इस शो की पहली पीढ़ी के मुख्य किरदार में थीं। जब दूसरी पीढ़ी बढ़ रही थी, तो शो ने एक लम्बी छलांग लगाई और अर्जुन और पूरवी की शो में एंट्री हुई जिनका किरदार आशा नेगी और रिथविक धंजानी ने निभाया। शो ने फिरसे लम्बी छलांग लगाई और अंकिता ने अपनी नातिन की भूमिका भी खुद ही निभाई।

4. प्यार की ये एक कहानी (Pyaar Ki Ye Ek Kahaani)

Related image
Credit: india-forums

अलौकिक तत्वों के साथ यह पहला टीवी शो था, इस शो में पिशाच, इंसानी भेड़िये आदि दिखाए गये थे। सुकीर्ति कंदपाल ने इस शो में “पिया” नाम की एक भोली-भाली कॉलेज की लड़की की भूमिका निभाई जो एक खतरनाक पिशाच के प्यार में पड़ जाती है। पिशाच का चरित्र विवियन डीसेना (Vivian Dsena) द्वारा चित्रित किया गया था। इस शो में उनका चरित्र लगभग एक शताब्दी पुराना था और जिसका एक अतीत था जिसमें वे पिया के समान चेहरे वाली लड़की से प्यार करते थे।

5. ससुराल सिमर का (Sasural Simar Ka)

Related image
Credit: tellychakkar

इस शो में सिमर की बहन “रोली” की एक अप्रत्याशित मृत्यु हो जाती है, लेकिन दर्शकों को पता था कि वह वापस लौट कर ज़रूर आएँगी और ऐसा ही हुआ। वे “झुम्की” के रूप में लौट कर आईं, जो अपने पिछले चरित्र से बिल्कुल विपरीत थीं। यद्यपि यह बदलाव आसान नहीं था, लेकिन अविका गोर ने एक अनुभवी अभिनेत्री के रूप में इस किरदार को अच्छी तरह से निभाया।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds