हिन्दी सिनेमा में 200 से भी अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके ए.के हंगल का जीवन भी सिनेमा के दृश्यों की तरह समय-समय पर बदलता रहा। स्वतंत्रता सेनानी रहे ए.के हंगल का किस्मत ने कुछ ऐसा साथ दिया कि वे सितारों की दुनिया में छा गए। अपने 40 सालों के करियर में 200 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुके हंगल ने कभी एक दर्जी के रुप में अपने जीवन की शुरुआत की थी।

1. एक दर्जी के रुप में शुरु की जिंदगी!

Related image
Credit: Dainiksaveratimes

अपनी कमाई का एक रुपया भी लाखों रुपये के समान लगता है। शायद ये बात ए.के हंगल भलि-भांति जानते थे, तभी तो उन्होंने एक अमीर खानदान से ताल्लुक रखते हुए भी एक दर्जी के रुप में अपने करियर की शुरुआत की। हंगल का जन्म फरवरी 1, 1914 को एक कश्मीरी परिवार में हुआ था।

2. समृद्ध परिवार से रखते थे ताल्लुक!

Image result for A. K. Hangal
Credit: Cinestaan

हंगल एक समृद्ध परिवार से थे। उनके परिवार में जज और डिप्टी-कमिश्नर जैसे लोग थे लेकिन बावजूद इसके उन्होंने एक दर्जी बनना चुना। हालांकि ब्रिटिश सरकार उन्हें उनके पिता की तरह एक प्रतिष्ठित पद देने के लिए भी तैयार थी, लेकिन उन्होंने ब्रिटिश सरकार के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

3. चित्रकार और बांसुरी वादक भी थे!

Image result for A. K. Hangal
Credit: Youtube

अभिनय और स्वतंत्रता सेनानी होने के अलावा हंगल साहब बहुत अच्छे बांसुरी वादक और चित्रकार भी थे। थिएटर का शौक तो उन्हें अपने पिता से मिला था और फिर बाद में फिल्मों में उनके अभिनय ने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया।

4. 52 साल की उम्र में हिन्दी सिनेमा में आए!

Image result for A. K. Hangal
Credit: Youtube

हिन्दी सिनेमा में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 52 साल की उम्र में फिल्म “तीसरी आंख” से की थी। उन्होंने “शोले”, “बावर्ची”, “नमक हराम”, “मंजिल” और “शौकीन” जैसी हिट फिल्मों में काम किया।

5. दवाइयां तक खरीदने के नहीं थे पैसे!

Image result for A. K. Hangal
Credit: Sify

 7. सदा के लिए सितारों की दुनिया में चले गए!

Image result for A. K. Hangal
Credit: Jollyhoo
अगस्त 26, 2012 में मुंबई के आशा पारेख अस्पताल में हंगल ने आखिरी सांस ली। बताया जाता है कि बाथरुम में फिसलकर गिरने के बाद उनके जांघ की हड्डी टूट गई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उनकी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ और अंततः वे इस दुनिया से रुख्सत कर गए।

Share

वीडियो