आज स्टार बर्थ-डे में जन्मजिन है बॉलीवुड के सफल फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला का जिन्होंने अंजाना-अंजानी, हाउसफुल 2, हाइवे, टू स्टेट्स, किक, हाउसफुल 3, ढिशूम और जुड़वा 2 जैसी फिल्में दर्शकों के सामने पेश की है। ये फिल्मी निर्माताओं के परिवार से संबंध रखते हैं। एक वक्त में बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्री रहीं दिव्या भारती इनकी पत्नी थीं लेकिन दुर्भाग्यवश एक दुर्घटना में उनकी मौत हो गई। तो आइए, आज इनके जन्मदिन पर जानते हैं फिल्मी जगत में इनकी आज तक की यात्रा।

1. साजिद नाडियाडवाला का जन्म फरवरी 18, 1966 को मुंबई में हुआ था। हालाँकि ये एक गुजराती परिवार से संबंध रखते हैं। इनके पिता का नाम सुलेमान नाडियाडवाला है।

 

2. 1960-70-80 के दशक में इनके कई परिजन सफल निर्माता रह चुके हैं जैसे कि, ए. जी. नाडियाडवाला और ए. के. नाडियाडवाला। यहाँ तक कि इनके एक चचेरे भाई ए. नाडियाडवाला भी एक सफल निर्माता रह चुके हैं।

 

3.अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने चाचा के प्रोडक्शन हाउस में सहायक निर्माता के रूप में काम करना शुरू किया।

 

4. चाचा के साथ काम करने के कुछ समय के बाद इन्होंने अपनी खुद की फिल्म निर्माण कंपनी की स्थापना की जिसका नाम रखा “नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेंनमेट”। इनकी पहली फिल्म थी “जुल्म की हुकुमत” जिसमें धर्मेंद्र और गोविंदा ने काम किया है।

 

@Regranned from @pallavi_g_khan – 2 superstars🌹#sajidnadiadwala @wardakhannadiadwala…love u 💋😍 – #regrann

A post shared by khan sisters ❤❤ (@wardaaroosaworld) on

5. वर्ष 2009 में बनी फिल्म “कमबख्त इश्क” ने इन्हें विश्व भर में ख्याति दिलाई। इसका कारण इस फिल्म में शामिल अमरीकी (America) अभिनेता जैसे सिलवेस्टर स्टेलोन (Sylvester Stallone), डेनिस रिचर्ड्स (Dennis Richards), ब्रैंडन रूथ (Brandon Ruth) को माना जाता है।

 

6. वर्ष 2021 में बनी इनकी फिल्म “हाउसफुल” एक सेमी-हिट फिल्म रही थी। इसमें अक्षय कुमार, दीपिका पादुकोण, लारा दत्ता, रितेश देशमुख और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में थे।

 

7. इनकी बेहतरीन फिल्मों में जीत, जुड़वा, हर दिल जो प्यार करेगा, मुझसे शादी करोगी, अंजाना-अंजानी और हे बेबी जैसी सफल फिल्में शामिल हैं।

 

8. मई 20, 1992 को इन्होंने बॉलीवुड की सफल अदाकारा दिव्या भारती से शादी की लेकिन एक दुर्घटना में दिव्या की दुःखद मौत हो गई। इसके बाद इन्होंने पूर्व पत्रकार वर्धा खान से दोबारा शादी की, इनके दो बेटे हैं सुफियान नाडियाडवाला और सुभान नाडियाडवाला।

 

Next Sunday #happybirthday #SajidNadiadwala Bhai … And my 21 Feb …

A post shared by waseem akram khan in (@waseemakramkhanin) on

9. कहते हैं कि सलमान और अक्षय के साथ इनकी गहरी दोस्ती है। ये अक्षय के साथ एक ही स्कूल में पढ़ चुके हैं।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds