बॉलीवुड जगत में गायकों का अलग ही स्थान होता है। हर गायक की एक अलग शैली होती है। ऐसे ही गायकों में से एक हैं बप्पी लाहिरी जिन्होंने बॉलीवुड को रॉक और डिस्को से रूबरू करवाया और पॉप म्यूज़िक को भारत लेकर आये। बप्पी लाहिरी आज 66 वर्ष के हो गए हैं। जानते हैं इनके जन्मदिन पर कुछ खास बातें। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

I love my fans all over the world

A post shared by Bappi Lahiri (@bappilahiri_official_) on

27 नवंबर 1952 को बप्पी लाहिरी का जन्म कोलकाता में हुआ। वे एक प्रसिद्द संगीत घराने से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता अपरेश लाहिरी बंगाली गायक थे वहीं उनकी माताजी बंसरी लाहिरी भी बांग्ला संगीतकार थीं। बप्पी दा अपने माता-पिता की अकेली संतान हैं। 

बचपन से ही उन्होंने अपने माता-पिता से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी। और तीन वर्ष की उम्र में तबला बजाना सीखा। 19 वर्ष के होते ही उन्हें पहली बार बंगाली फिल्म दादू में गाने का मौका मिला। प्रसिद्द गायक किशोर कुमार और एस मुख़र्जी उनके रिश्तेदार हैं। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Happy birthday to legend singer one and only KISORE kumar we all miss you from your bappilahiri

A post shared by Bappi Lahiri (@bappilahiri_official_) on

उसके बाद वे मुंबई चले आये साल 1973 में उन्हें नन्हा शिकारी  फिल्म में गाने का मौका मिला।1975 में उन्हें बॉलीवुड में फिल्म ज़ख़्मी से असली पहचान मिली। इस फिल्म में उन्हें किशोर कुमार और मोहम्मद रफ़ी जैसे दिग्गजों के साथ गाने का मौका मिला। 

इसके बाद मिथुन चक्रवती और बप्पी लाहिरी का दौर आया। इस जोड़ी ने बॉलीवुड में धमाल मचा दिया। जिसके बाद सभी लोग डांस और डिस्को संगीत के दीवाने हो गए। उन्होंने किशोर कुमार, आशा भोंसले, अलीशा चिनॉय और उषा उथुप के साथ बहुत ही यादगार गाने दिए। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 

International super disco dancer and discoking Mithun chakraborty and bappilahiri Super hit Jodi

A post shared by Bappi Lahiri (@bappilahiri_official_) on

हमेशा सोने के आभूषणें से लदे रहने वाले बप्पी दा दिखने में औरों से जितने अलग हैं, उनका म्यूजिक भी उतना ही अलग है। पॉप म्यूजिक को भारत लाने का श्रेय भी बप्पी दा को ही जाता है। बप्पी दा एक दिन में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने का कीर्तिमान भी अपने नाम कर चुके हैं।

बप्पी दा 45 साल के फिल्मी करियर में लगभग 500 से अधिक फिल्मों के लिए गाने कंपोज कर चुके हैं। हम भगवान् से यही प्रार्थना करते हैं संगीत की दुनिया के बादशाह बप्पी दा हमेशा यूं ही मुस्कुराते रहें।  बप्पी दा को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds