किसी भी फिल्म की सफलता बहुत हद तक प्रमोशन पर भी निर्भर करती है। लोगों में फिल्म की दिलचस्पी बढ़ाने के लिए ये सितारे फिल्म प्रमोशन के कुछ नायाब तरीके अपनाते हैं। जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचा जा सके। आइए जानते हैं कुछ सितारों के बारे में जिन्होंने फिल्म प्रमोशन के लिए अनोखे तरीके अपनाए। 

1.शरमन जोशी – काशी 

Image may contain: 3 people, people smiling, people standing and outdoor
credit : facebook

शरमन जोशी फिलहाल अपनी आनेवाली फिल्म काशी के प्रमोशन व्यस्त हैं। वे इस फिल्म के प्रमोशन के लिए अपनी ऑनस्क्रीन बहन गंगा की गुमशुदगी के पोस्टर अलग-अलग शहरों में चिपका रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म, भाई काशी (शरमन जोशी) और बहन गंगा (प्रियंका सिंह) के इर्दगिर्द घूमती है जो अपनी बहन को ढूंढ़ रहा है। 

2. पुलकित सम्राट – फुकरे रिटर्न 

फुकरे रिटर्न्‍स
credit : live today

फिल्म फुकरे रिटर्न्‍स की टीम ने अपने प्रमोशन अभियान की सभी सीमाओं को तोड़ दिया और एकदम अनोखे अंदाज में फिल्म के प्रचार में जुट गयी। फुकरे रिटर्न्‍स के कलाकार अमेजॉन के लिए डिलीवरी बॉय बन गए। हकीकत में इन सभी ने ग्राहकों के घर जाकर उन्हें सामान की डिलीवरी दी।

3. आलिया और वरुण – टू स्टेटस 

credit : twitter

फिल्म टू स्टेटस में अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट ने अपनी शादी का कार्ड तक छपवा दिया। लेकिन काफी सस्पेंस के बाद खुलासा हुआ कि यह फिल्म प्रमोशन का तरीका है। 

4. विद्या बालन – कहानी 

(फोटो: Twitter)
credit : thequint

इस फिल्म के प्रमोशन के लिए विद्या को प्रेगनेन्ट होने का नाटक करना पड़ा। विद्या बालन अपनी फिल्म कहानी को प्रमोट करने के लिए हर जगह प्रेग्नेंट महिला बनकर जातीं। इतना ही नहीं विद्या प्रेग्नेंट हैं, यह खबर कई अखबारों की सुर्खियां भी बन गई। लेकिन बाद में सबको पता चला कि यह प्रमोशन का एक हथकंडा था। 

5. नवाजुद्दीन सिद्दीकी – फ्रीकी अली 

(फोटो: Twitter)
credit : thequint

अपनी अलग शैली के अभिनय से सबको प्रभावित करने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी फिल्म फ्रीकी अली के प्रमोशन का अलग ही तरीका निकाला। नवाज ने अपनी फिल्म की पहुंच आम लोगों तक पहुंचाने के लिए हैदराबाद के चार मीनार बाजार में जाकर सड़क पर खड़े होकर कच्छे (Underwear) बेचे। 

6. शाहरुख़ खान – रईस 



(फोटो: Twitter)
credit : thequint

शाहरुख खान का किसी ट्रेन में दिखना तो काफी रोमांचित और अनोखी बात है। लेकिन रईस के प्रमोशन के लिए शाहरुख खान ने मुम्बई से दिल्ली तक का सफर ट्रेन में किया। फिल्म प्रमोट करने का यह तरीका न सिर्फ शाहरुख के लिए अलग था बल्कि आम लोगों के लिए भी काफी एक्साइटिंग था। 

7. आमिर खान – लगान 

फिल्म  ‘लगान’ में आमिर खान
credit : aajtak

2001 में आई लगान के प्रमोशन के लिए न केवल आमिर खान बल्कि उनकी पूरी टीम फिल्म के गेटअप में ही प्रमोशन करने के लिए जगह-जगह पहुंच जाती। इस दौरान उन्होंने फिल्म की पूरी स्टारकास्ट के साथ फिल्म के गेटअप में ही क्रिकेट मैच तक खेले। अलग-अलग शहरों के मॉल में इस दौरान आमिर भुवन के किरदार में ही अवतरित होते।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds