बॉलीवुड में कई अभिनेत्रीयां ऐसी हैं जिन्होंने अपने पहली बॉलीवुड फिल्म में ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया, उन्हीं में से एक हैं दीपिका पादुकोण। “ओम शांति ओम” से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली दीपिका पादुकोण ने अपनी पहली फिल्म ओम शांति ओम में ऐसी अदाकारी की कि जिसके बाद उन्हें एक से एक बेहतरीन फिल्में बेहतरीन अभिनेताओं और निर्देशकों के साथ करने का मौका मिला। दीपिका पादुकोण को अपनी अदाकारी के दम पर हॉलीवुड फिल्मों में भी काम करने का मौक मिला। फिल्मों में आने से पहले दीपिका मॉडल और राष्ट्रिय स्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी थी। बॉलीवुड में कई अभिनेत्रीयाँ ऐसी हैं जो फिल्मों में आने से पहले किसी और स्तर पर भी सफल महिला रही हैं और अभिनेत्री बनने के बाद भी उन्होंने अदाकारी के अलावा और भी कई चीजों में खुद को व्यस्त रखा है, जैसे की कई अभिनेत्रियों ने बिज़नेस में अपना पैर जमाया है। यह सिर्फ बॉलीवुड की बात नहीं है बल्कि हॉलीवुड में भी कई ऐसे अभिनेता और अभिनेत्रियाँ हैं जो फिल्मों के आलावा बिज़नेस में भी व्यस्त हैं।

तो चलिए आज दीपिका पादुकोण के जन्मदिन पर जानते हैं उनके बैडमिंटन खिलाडी से लेकर अभिनेत्री बनने तक के बारे में:

1. दीपिका पादुकोण का जन्म जनवरी 5, 1986 को डेनमार्क में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रकाश पादुकोण और माँ का नाम उज्जला है।

Image result for deepika padukone
Credit: The Indian Express

2. उन्होंने ईगनू से कला संकाय में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की और फिर बाद में मॉडलिंग के चलते अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

Image result for deepika padukone
Credit: Pinterest

3. बॉलीवुड में प्रवेश करने से पहले वे राष्ट्रिय स्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी थी। कुछ दिनों तक उन्होंने राज्य स्तर पर बेसबॉल भी खेली।

Image result for deepika padukone playing badminton
Credit: Zee News

4. दीपिका अपने फ़िल्मी करियर कि शुरुआत संजय लीला भंसाली की की की फिल्म “सावरिया” से करने वाली थी लेकिन बाद में इस फिल्म में सोनम कपूर को ले लिया गया।

Image result for deepika padukone
Credit: The Gazette Review

5. उनकी पहली फिल्म “ओम शांति ओम” थी, जिसमें उन्होंने बॉलीवुड के “किंग खान” के साथ काम किया। 35 करोड़ के बजट वाली इस फिल्म में बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल दिखाया और डेढ़ सौ करोड़ की रिकॉर्ड कमाई की।

Image result for deepika padukone in om shanti om
Credit: The Brunette Diaries

6. फिल्म “चांदनी चौक टू चाइना” में इन्होंने सारे स्टंट खुद किये हैं, इसके लिए इन्होने जापान का मार्शल आर्ट फॉर्म जूजुत्सू सीखी।

Image result for deepika padukone in chandni chowk to china song
Credit: Bollywood Bubble

7. दीपिका एकमात्र ऐसी अभिनेत्री है जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर एक के बाद एक लगातार 4 हिट फ़िल्में दी, जिन फिल्मों ने 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की।

Image result for deepika padukone
Credit: StarsUnfolded

8. दीपिका वर्ष 2016 में एशिया की सबसे सेक्सिएस्ट महिला की सूची में पहले स्थान पर थी।

Image result for deepika padukone
Credit: Elle India

9. दीपिका ने अपनी एक्टिंग की पढ़ाई “अनुपम खेर स्कूल” से की।

Image result for deepika padukone
Credit: CricTracker.com

10. वर्ष 2005 में दीपिका को लक्मे द्वारा आयोजित फैशन वीक में “मॉडल ऑफ़ द इयर” का ख़िताब दिया गया।

Image result for deepika padukone
Credit: Metro

11. कहते हैं की हर सफल इंसान को अपनी जिंदगी में उतार-चढ़ाव देखना पड़ता है। दीपिका पादुकोण के साथ भी ऐसा ही हुआ, एक समय था जब वे डिप्रेशन की शिकार थी लेकिन फिर उन्होंने खुद को उस स्थिती से बाहर निकाला और आज सफलता के शिखर पर हैं।

Image result for deepika padukone
Credit: NDTV.com

12. दीपिका अच्छी अभिनेत्री के साथ एक नेक दिल इंसान भी हैं। उन्होंने अम्बे नाम के एक गाँव को गोद लिया है। जहाँ बिजली, पानी जैसी मूलभूत समस्याओं को पूरा करने का जिम्मा उन्होंने उठाया है।

Image result for deepika padukone
Credit: Digital Spy

13. दीपिका ऐसे संगठन से जुडी हैं जो एथिलिट्स को बेहतर सुविधाएँ देने के लिए कार्यरत है।

Image result for deepika padukone
Credit: Livemint

14. दीपिका ने अभी तक ओम शांति ओम, गोलियों की रासलीला रामलीला, कॉकटेल, बाजीराव मस्तानी, ये जवानी है दीवानी, तमाशा, पिकू, हैप्पी न्यू इयर जैसी कई बेहतरीन फ़िल्में दी है।

Image result for deepika padukone
Credit: Zee News

15. दीपिका को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए तीन बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का “फिल्मफेयर अवार्ड” से और एक बार सर्वश्रेष्ठ डेब्यू “फिल्मफेयर अवार्ड” सम्मानित किया जा चुका है।

Image result for deepika [padukone got filmfare award
Credit: FilmiBeat

Share

वीडियो