फ़िल्मी जोड़ियों की बात करते ही दिमाग में शाहरुख-काजोल, रणबीर-दीपिका, सलमान-कैटरीना जैसे नाम आने लगते हैं। बॉलीवुड ने आज तक अनगिनत आइकॉनिक जोड़ियां देखी होंगी लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फिल्म जगत में केवल हीरो-हीरोइन नहीं बल्कि एक्टर-डायरेक्टर की जोड़ियां भी खूब कमाल दिखाती हैं! कुछ एक्टर-डायरेक्टर की जोड़ियों का हाल तो यह है कि फैंस उनकी जोड़ी को साथ में देखने का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

आज हम ऐसी ही 7 बेहतरीन एक्टर-डायरेक्टर की जोड़ियों की बात करने वाले हैं जिन्होंने एक साथ मिलकर दर्शकों को दी थी एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में:

1. अमिताभ बच्चन-यश चोपड़ा!

1975 से 1981 तक अमिताभ बच्चन और यश चोपड़ा की जोड़ी ने लगातार कई फिल्में एक साथ की थीं जिनमें से ज्यादातर फिल्में दर्शकों को बेहद पसंद आई थीं। इसी के चलते इनकी जोड़ी बेहतरीन एक्टर-डायरेक्टर की सूची में शामिल हो गई। इनकी जोड़ी ने दीवार, कभी-कभी, त्रिशूल, काला पत्थर, सिलसिला जैसी फिल्में दी हैं।

Image result for amitabh bachchan and yash chopra
Credit: Indian Express

2. गोविंदा-डेविड धवन!

बॉलीवुड में एक समय था “जब हीरो नंबर वन” गोविंदा और “कॉमेडी के किंग” कहे जाने वाले डेविड धवन की जोड़ी ने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दी थीं। हीरो नं 1, हसीना मान जाएगी, राजा बाबू, पार्टनर, बड़े मियां-छोटे मियां जैसी कई हिट फिल्में इनकी जोड़ी का ही नतीजा थीं। इनकी ये सभी फिल्में आज भी लोगों के दिलों में एक ख़ास जगह बनाए हुए हैं।

Image result for govinda and david dhawan
Credit: India Today

3. शाहरुख खान-आदित्य चोपड़ा!

“किंग ऑफ रोमांस” कहे जाने वाले यश चोपड़ा के बेटे आदित्य चोपड़ा भी अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हैं। शाहरुख और यशराज फिल्म का नाता काफी पुराना है। नतीजे के तौर पर शाहरुख-आदित्य की जोड़ी ने भी मोहब्बतें, दिलवाले वाले दुल्हनिया ले जाएंगे और रब ने बना दी जोड़ी जैसी हिट फिल्में दी हैं।

Image result for shahrukh khan and aditya chopra
Credit: India Today

4. सलमान खान-सूरज बड़जात्या!

फैमिली एंटरटेनमेंट फिल्में बनाकर सुपरहिट होने वाले सूरज बड़जात्या वही शख्स है जिन्होंने सलमान को “प्रेम” के नाम से मशहूर किया। मैने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, हम साथ-साथ हैं और प्रेम रतन धन पायो जैसी सुपरहिट फिल्मों के पीछे सलमान-सूरज की जोड़ी है।

Image result for salman khan and sooraj barjatya
Credit: Hindustan Times

5. आमिर खान-राजकुमार हिरानी!

जब अभिनय और निर्देशन के परफेक्शनिस्ट मिल जाते हैं तो आमिर खान और राजकुमार हिरानी बनते हैं। अपने-अपने काम में महारथी कहे जाने वाले आमिर खान और राजकुमार हिरानी ने 3 इडियट्स और पीके जैसी बेहतरीन फिल्में दी हैं। मौज-मस्ती के साथ समाज को संदेश देने वाली इनकी फिल्में केवल दर्शकों को नहीं बल्कि क्रिटिक्स को भी भाती हैं।

Image result for aamir khan and rajkumar hirani
Credit: Filmfare

6. अजय देवगन-रोहित शेट्टी!

अजय-रोहित की जोड़ी ने दर्जनभर फिल्मों में साथ काम किया है, जिनमें से ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही हैं। रोहित का ज़बरदस्त निर्देशन और अजय का एक्शन मिलकर एक परफेक्ट फैमिली एंटरटेनमेंट फिल्म बनाते हैं। गोलमाल सीरीज़  की सभी फिल्मों के अलावा इन्होंने सिंघम, बोल बच्चन, ऑल द बेस्ट जैसी कमाल की एक्शन-कॉमेडी फिल्में दी हैं जिसके चलते इनकी जोड़ी एक्टर-डायरेक्टर की सबसे पसंदीदा जोड़ियों में से एक बन गई।

Image result for ajay devgan and rohit shetty
Credit: DNA India

7. अक्षय कुमार-नीरज पांडे!

थ्रिलर और देशभक्ति पर आधारित कमाल की फिल्म देने वाली अक्षय-नीरज की जोड़ी दर्शकों की पसंदीदा जोड़ियों में से एक है। इनकी फिल्मों को दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों से भी काफी तारीफें मिलती हैं। स्पेशल 26 और बेबी जैसी फ़िल्में इनकी सफल जोड़ी होने का सबूत है।

Image result for akshay kumar and neeraj pandey
Credit: News18

8. दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह और संजय लीला भंसाली!

गोलियों की रासलीला-रामलीला, बाजीराव मस्तानी और पद्मावत जैसी फिल्मों में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की जोड़ी ने दर्शकों का दिल जीत लिया। इन फिल्मों की अपार सफलता का जितना श्रेय इस सेलिब्रिटी जोड़ी को जाता है, उतना ही श्रेय संजय लीला भंसाली का भी है। रणवीर-दीपिका के शानदार प्रदर्शन और संजय के बेमिसाल निर्देशन के चलते ही बॉलीवुड को ये ऐतिहासिक फिल्में देखने को मिलीं।

Image result for deepika-ranveer and sanjay leela bhansali
Credit: Deccan Chronicle

Share

वीडियो