हिंदी सिनेमा के दीवाने पूरी दुनिया में मौजूद हैं। यही कारण है कि बॉलीवुड कलाकारों के प्रशंसक दुनिया के किसी भी कोने में मिल जाएंगे।अपने फैंस के साथ इन सितारों के रिश्तों की मिसाल हर जगह किसी न किसी रूप में नज़र आ ही जाती है। इसीलिए दुनिया में ऐसी कई चीज़ें आपको मिल जायेंगी जिनका नाम इन सितारों के नाम पर रखा गया है।

यहाँ हम आपको ऐसे ही कुछ कलाकारों के नाम बताएँगे। तो ज़रा ध्यान से पढ़िए।

1. सलमान खान

हिंदी सिनेमा के दबंग अभिनेता यानी सलमान खान के नाम पर टर्की के एक कैफे का नाम रखा गया है। साल 2012 में जब फिल्म एक था टाइगर की शूटिंग के दौरान सलमान अपनी पूरी टीम के साथ “कैफे डेल-मार” गए, तब से उसका नाम बदलकर “सलमान खान कैफे” रख दिया गया।

Image result for pics of salman khan
Credit: TOI

2. शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के बादशाह, शाहरुख़ खान पहले से ही दुनियाभर में मशहूर हैं। न्यूयॉर्क की एक ऑर्गनाइजेशन ने एक “लूनर क्रेटर” को इनके नाम पर करके, इन्हें और भी प्रसिद्ध कर दिया है।

Image result for pics of shahrukh khan
Credit: BL

3. अमिताभ बच्चन

सिंगापुर के एक आर्किड फूल को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के नाम से जाना जाता है। वर्ष 2004 में सिंगापुर के बॉटनिकल गार्डन में घूमने जाने के पश्चात, वहाँ के एक आर्किड को उनका नाम दिया गया है।

Image result for pics of amitabh bachchan
Credit: list.ly

4. राज कपूर

राज कपूर के नाम पर भी कनाडा की एक सड़क का नाम रखा गया है। इसे अब “राज कपूर क्रिसेंट” के नाम से जाना जाता है।
Related image
Credit: storyhow

5. संजय दत्त

मुंबई के एक रेस्टोरेंट में एक डिश खिलाई जाती है, जिसे संजू बाबा का नाम दिया गया है “संजू बाबा चिकन”।

Image result for pics of sanjay dutt
Credit: economictimes.indiatimes

6. मोहम्मद रफी

मोहम्मद रफी साहब के गाने बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को बहुत पसंद हैं। संगीत को एक नए मुकाम तक ले जाने वाले इस शख्स के नाम से मुंबई में “मोहम्मद रफी चौक” मौजूद है।

Image result for pics of muhammad rafi
Credit: thefamouspeople

7. मनोज कुमार

फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार को बॉलीवुड में “भारत कुमार” के नाम से जाना जाता है। आप जब कभी भी शिर्डी जाएंगे तो पाएंगे कि वहां एक सड़क का नाम उन्हीं के नाम पर रखी गयी है। यह सड़क सीधे मंदिर की ओर जाती है।

Related image
Credit: filmfare
Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds