बॉलीवुड की कई फिल्में किसी न किसी की असल ज़िंदगी की घटनाओं से प्रेरित होती हैं जबकि कई ऐसी फिल्में भी हैं जो दर्शकों के लिए प्रेरणादायक साबित होती हैं। ऐसी फिल्में दर्शकों को कोई-न-कोई अच्छा संदेश भी ज़रूर देती हैं। फिल्मों के माध्यम से दर्शकों को प्रेरित करने वाले कई सितारों में कोई-न-कोई ऐसी अच्छी आदत मौजूद होती है जिसे हम अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं।

तो चलिए आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ सितारों की अच्छी आदतों से रू-ब-रू कराते हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं:

1. सिद्धार्थ मल्होत्रा!

Image result for  सिद्धार्थ मल्होत्रा
Credit: Zee News

स्टूडेंट ऑफ द ईयर से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा के अंदर एक बहुत ही अच्छी आदत मौजूद है और वो है शराब न पीने की आदत। सिद्धार्थ ने कई फिल्मी पार्टीज़ अटेंड की हैं लेकिन उन्होंने कभी शराब को हाथ तक नहीं लगाया। उनकी इस अच्छी आदत को आप अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं।

2. अक्षय कुमार!

Image result for अक्षय कुमार
Credit: Bollywood Tadka

“खिलाड़ी” अक्षय कुमार सालों से स्वस्थ जीवन-शैली, कड़ी मेहनत और शारीरिक कसरत के नियमों का सख़्ती से पालन कर रहे हैं। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद अक्षय हर रोज़ रात 9 बजे तक सो जाते हैं और सुबह 4 बजे उठ जाते हैं। उनकी इस स्वस्थ जीवन-शैली को आपको भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।

3. रणवीर सिंह!

Image result for रणवीर सिंह
Credit: Dainik Savera

कई किरदारों में ख़ुद को आसानी से ढालने वाले रणवीर सिंह से आप यह सीख सकते हैं कि कैसे अपने किसी काम को दिल लगाकर लगन से करना चाहिए। वे अपने सेट पर जाने से पहले छोटी सी प्रार्थना ज़रूर करते हैं और हमें भी अपने काम की शुरूआत करने से पहले उसकी क़ामयाबी के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

4. हृतिक रोशन!

Image result for हृतिक रोशन
Credit: Samachar Nama

हृतिक रोशन को बॉलीवुड का सबसे ख़ूबसूरत सितारा कहा जाए तो गलत नहीं होगा। हृतिक को पढ़ना बहुत अच्छा लगता है और उन्हें किताबें पढ़ने का शौक़ है। उनकी इस अच्छी आदत को आप भी अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं।

5. फरहान अख्तर!

Image result for  फरहान अख्तर
Credit: AajTak

फरहान अख्तर बॉलीवुड के मल्टी टास्किंग स्टार हैं। वे डांस, अभिनय, गायन और कविता लिखने में माहिर हैं। वे समय के पाबंद हैं और उन्हें किसी को इंतज़ार कराना अच्छा नहीं लगता है। उनसे आप मल्टी टास्किंग होने और वक़्त का पाबंद होने की आदत सीख सकते हैं।

6. विद्या बालन!

Image result for विद्या बालन
Credit: Firstpost

आज के इस दौर में स्मार्टफोन हर किसी का सच्चा दोस्त बन गया है लेकिन यही दोस्त कई बार ज़रूरी काम से ध्यान भटका देता है और हम अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। विद्या बालन इस बात को अच्छी तरह समझती हैं इसलिए शूटिंग के दौरान वे मोबाइल फोन को बंद करके रख देती हैं ताकि अपने काम में ध्यान लगा सकें। आपको यकीनन यह आदत उनसे सीखनी चाहिए।

7. अमिताभ बच्चन!

Image result for अमिताभ बच्चन
Credit: India.com

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन इस उम्र में भी फिल्मों में सक्रिय हैं और उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल भी दिखाती हैं।अमिताभ बच्चन सालों से एक अनुशासित जीवन शैली का पालन कर रहे हैं। उनसे आप अपने जीवन को अनुशासित तरीक़े से जीने की आदत सीख सकते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds