कुछ समय पहले अभय देओल ने उन सभी सितारों के खिलाफ ट्वीट किया था जिन्होंने फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन किए हैं। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए जहां उन्होंने खुलकर इन सेलेब्स का विरोध किया। रंग-भेद एक ऐसा मुद्दा है जिसके खिलाफ सबको आवाज उठाने की जरुरत है और विशेषकर इन मशहूर हस्तियों को, क्योंकि समाज का एक बड़ा तबका इनका अनुगमन करता है।

ऐसे में कई ऐसे सेलेब्स हैं जिन्होंने करोड़ो रुपयों की डील को ठुकरा कर इन विज्ञापनों को करने से मना कर दिया था:

1. रणबीर कपूर!

साल 2011 में रणबीर ने एक ऐसी ही क्रीम की कंपनी से जुड़ने से इनकार कर दिया था। रणबीर का कहना है कि यह फेयरनेस क्रीम समाज में सबसे ज्यादा रंग-भेद को फैलाते हैं।

2. कंगना राणावत !

खुले मिजाज वाली कंगना ने भी एक ऐसी ही डील ठुकरा दी थी जहां उन्हें ₹2 करोड़ देने की पेशकश की गई थी। कंगना का कहना है कि जब वे बच्ची थीं तभी से उन्हें इन क्रीम का कांसेप्ट समझ नहीं आया और अब एक एक्ट्रेस होने के बाद वे युवा पीढ़ी के लिए गलत उदाहरण नहीं प्रस्तुत करना चाहती हैं।

3. स्वरा भास्कर!

स्वरा को 2015 में ऐसा ही एक ऑफर मिला था। स्वरा ने यह कहते हुए डील ठुकरा दी थी कि गोरी रंगत के फितूर को खत्म करना बेहद जरूरी है। स्वरा ने आगे कहा था कि हमारा रंग जो भी हो हमें खुद से प्यार करना चाहिए और कभी खुद को नहीं बदलना चाहिए।

A post shared by Swara Bhaskar Fan Club (@swarabhaskarfanclub) on

4. रणदीप हुडा!

रणदीप हुडा का नाम भी उन्हीं सितारों में शुमार है जिन्होंने ऐसा विज्ञापन करने से मना कर दिया था। रणदीप का कहना है कि अगर किसी की सुन्दरता का पैमाना उसके चेहरे के रंग से जुड़ा हुआ है तो यह विचारधारा भेद-भाव वाली है। रणदीप ने एक बड़ी रकम को इसके लिए ठुकरा दिया था।

5. कल्की कोचलिन!

कल्की कोचलिन भी ऐसी ही फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन का बड़ा ऑफर ठुकरा चुकी हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि सुन्दरता त्वचा के गोरे होने को नहीं कहते हैं, जबकि गहरी रंगत वाले भी कई खूबसूरत लोग हैं।

A post shared by kalki koechlin (@kalkikoechlin) on

6. सुशांत सिंह राजपूत!

सुशांत सिंह राजपूत ने ₹15 करोड़ के एक ऐसे विज्ञापन की डील ठुकरा दी थी जहां उन्हें रंगत निखारने की क्रीम का विज्ञापन करना था। सुशांत का कहना है कि वे ऐसी किसी विचारधारा का समर्थन नहीं करते जहां त्वचा के किसी एक रंग को दूसरे से बेहतर बताया जाए।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds