आज के समय में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र है जिसमें महिलाओं की भागीदारी न हो। बॉलीवुड से लेकर राजनीति तक, हर जगह महिलाओं का सिक्का चलता है। आज हम आपको कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अभिनय के बाद राजनीति में अपना सिक्का जमाया और आज वे देश की सफल महिलाओं में से एक हैं।

तो चलिए जानते हैं अभिनय के बाद राजनीति में कदम रखने वाली ऐसी कुछ सशक्त और सफल महिलाओं के बारे में:

1. हेमा मालिनी

Image result for हेमा मालिनी सांसद
Credit: India.com

बॉलीवुड में “ड्रीमगर्ल” के नाम से पहचानी जाने वाली हेमा मालिनी भी राजनीति में कदम रख चुकी हैं। उन्होंने 2004 में आधिकारिक तौर पर राजनीति में कदम रखा था। आज वे बॉलीवुड और राजनीति, दोनों क्षेत्रों की सफल महिलाओं में से एक हैं।

2. जया बच्चन

Image result for जया बच्चन सांसद
Credit: ABP News

फिल्मी जगत में अलग पहचान बनाने वाली बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन भी राजनीति का हिस्सा हैं। बॉलीवुड में सफल करियर के बाद वे राजनीति से जुड़ गईं और आज राज्यसभा सदस्या हैं।

3. स्मृति ईरानी

Image result for स्मृति ईरानी सांसद
Credit: Womenia

टीवी जगत से राजनीति में अपनी पहचान बनाने वाली स्मृति जुबिन ईरानी वर्तमान में केंद्र सरकार में मंत्री हैं। अभिनय से राजनीति तक पहुंचने का स्मृति का सफर भी बहुत मेहनत भरा रहा है।

4. रेखा

Related image
Credit: timeout.com

भारतीय सिनेमा में सबसे खूबसूरत और सफल अभिनेत्रियों में से एक रेखा भी राजनीति में अपना सिक्का जमा चुकी हैं। बॉलीवुड की तरह राजनीति में भी इनका योगदान सराहनीय रहा है। अभिनेत्री रेखा ने 2012 में राजनीति में कदम रखा और वे राज्यसभा की सदस्या बन गईं।

5. जयाप्रदा

Image result for जयाप्रदा सांसद
Credit: Amar Ujala

जयाप्रदा बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं। बॉलीवुड की फिल्मों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली जयाप्रदा आज राजनीति में भी अपना हुनर दिखा रही हैं। 1994 में इन्होंने राजनीति में कदम रखा था और आज उनका नाम सफल राजनीतिक महिलाओं में शामिल है।

6. किरण खेर

Image result for किरण खेर
Credit: Get all News

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर वर्तमान में एक सांसद हैं। उन्होंने 2009 में राजनीति में कदम रखा था और आज वे इस क्षेत्र में अपना भरपूर योगदान देकर जन-सेवा कर रही हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds