भारत में लोगों को जड़ से जानने के लिए हिंदी भाषा का आना बहुत जरूरी है क्योंकि यही हमारी मातृभाषा है और इसी से ही हम किसी को अच्छी तरह समझ सकते हैं और समझा सकते हैं। अगर बात करें फिल्मी दुनिया की तो यहां वही कलाकार कामयाब है जो अपने दर्शकों को हिंदी में ज्यादा से ज्यादा मनोरंजित करता हो। हिंदी फिल्मों में काम करने के लिए ही नहीं बल्कि दर्शकों के दिल में जगह बनाने के लिए भी हिंदी बोलना बेहद आवश्यक है।

आज हम बात करेंगे उन 5 अभिनेत्रियों की जिन्होंने फिल्मों में कामयाब होने के लिए हिंदी को सीखना जरूरी समझा:

1. सनी लियॉन!

Image result for सनी लियॉन
Credit: Aaj tak

इस कड़ी में सबसे पहले बात करेंगे अभिनेत्री सनी लियॉन की। हालांकि सनी पंजाब से जुड़ी हुई हैं लेकिन देश से लंबे समय तक बाहर रहने के चलते हिंदी बोलने पर उनकी पकड़ कमजोर होती चली गई। फिर बॉलीवुड में कदम रखने के बाद उन्हें महसूस हुआ कि हिंदी सीखना उनके लिए बहुत ही जरूरी है। बॉलीवुड में आज सनी का नाम हर कोई जानता है।

2. एमी जैक्सन!

Image result for एमी जैक्सन
Credit: Prabhat Khabar

अब बात करेंगे दक्षिण भारतीय फिल्मों की अभिनेत्री एमी जैक्सन की। एमी को फिल्म सिंह इज ब्लिंग में अक्षय कुमार के साथ देखा गया था। एमी इंग्लैंड से होने के चलते हिंदी बोलना नहीं जानती थीं । इसलिए उन्होंने हिंदी बोलनी सीखी। वे अभी भी फिल्मों में हिंदी का कम इस्तेमाल करती हैं।

3. कटरीना कैफ!

Image result for कटरीना कैफ
Credit: Hindustan

हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री कटरीना कैफ आज लाखों नौजवानों के दिल की धड़कन हैं। वे एक ब्रिटिश अभिनेत्री भी हैं जो बॉलीवुड में सलमान खान के जरिए पहुंचीं लेकिन बॉलीवुड में आने से पहले और कुछ सालों बाद तक भी कटरीना की हिंदी पर पकड़ मजबूत नहीं हुई । धीरे-धीरे उन्होंने अपने आपको हिंदी में ढाल लिया लेकिन फिल्म के बीच-बीच में वे आज भी अंग्रेजी बोलती नजर आती हैं।

4. लीसा रे!

Image result for लीसा रे
Credit: Patrika

 

बॉलीवुड में एक नहीं कई विदेशी अभिनेत्रियों ने अपनी किस्मत आजमाई लेकिन इनमें से कुछ सफल रहीं तो कुछ असफल साबित हुईं। इनमें से ही बात करेंगे अभिनेत्री लीसा रे की। लीसा एक कनाडियन अभिनेत्री हैं जो बॉलीवुड में फिल्म कसूर में अभिनेता आफताब शिवदसानी संग नजर आई थीं। लीसा को पहले हिंदी बोलने में बहुत तकलीफ होती थी।

5. जैकलीन फर्नांडिस!

Image result for जैकलीन फर्नांडिस
Credit: Lifestyle Fashion

आखिर में बात करेंगे इस वक्त की सफल अभिनेत्रियों की दौड़ में आगे चल रही अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस की। जैकलीन श्रीलंकाई अभिनेत्री हैं जो फिल्मों में बात-बात पर अंग्रेजी का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिला की पल्लवी से हिंदी सीखने की क्लास ली। पल्लवी ने बीटेक करने के बाद हिंदी भाषा को अपना रोजगार चुना। बता दें कि पल्लवी ने जैकलीन के साथ-साथ कई बड़ी-बड़ी हस्तियों को हिंदी बोलना सिखाया है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds