कैमरे के सामने होने के लिए केवल प्रतिभा की ही नहीं बल्कि सही लुक्स की भी आवश्यकता होती है परन्तु बॉलीवुड के कई सितारों ने इस बात को गलत साबित कर दिया है। बॉलीवुड के कई सितारों ने अपने जीवन में सिर्फ अपने रूप के कारण अस्वीकृति का सामना किया है। फिर भी इन्होंने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरे जी जान से कोशिश की और उनके समर्पण और जुनून की वजह से ही आज वे हिंदी सिनेमा के बड़े सितारों में गिने जाते हैं। यहाँ हम ऐसे ही 10 बॉलीवुड के सितारों के बारे में जानेंगे, जिन्हें उनके रूप के कारण फिल्मों में लेने से मना किया गया था।

1. रणवीर सिंह

Image result for pics of ranveer singh
Credit:Indiatoday

रणवीर सिंह की पहली फिल्म “बैंड बाजा बरात” थी जिसमें वे अनुष्का शर्मा के साथ दिखाई दिए थे और जल्द ही लोगों ने उनके स्वछंद रूप को लेकर बाते बनाना शुरू कर दिया था। हालांकि, पूरे देश में मौजूद उनके प्रशंसकों ने उनकी काफी प्रशंसा की परन्तु रणवीर सिंह ने कैसे बॉलीवुड की फिल्म में रोले ले लिया इस बात से सब हैरान थे। वे किसी साधारण से ‘उत्तर भारतीय’ जैसे लगते हैं और भारतीय सिनेमा में काम करने के लिए भी उनका रूप साधारण ही है। इस सबके बावजूद भी उनके प्रशंसकों की सूची काफी लम्बी है और जबसे उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा है, उनका करियर बुलंदी छू रहा है। इनकी फिल्म “पद्मावती” जल्द ही बड़े पर्दे पर आने वाली है और हमेशा की तरह इस बार भी रणवीर अपने प्रशंसकों को निराश नहीं करेंगे।

2. अनुष्का शर्मा

Image result for pics of anushka sharma
Credit:vanitynoapologies

अनुष्का की गिनती बॉलीवुड की लम्बी अदाकाराओं में होती है और ये कुछ अलग तरह की फिल्मों में काम करने का जोखिम भी उठाती हैं। इनकी पहली बॉलीवुड फिल्म का नाम था “रब ने बना दी जोड़ी” जिसमें इन्होंने बॉलीवुड के किंग खान, शाहरुख़ खान के साथ अपनी जोड़ी बनाई थी। शुरुआत में इन्हें भी बॉलीवुड के लिए मान्य नहीं समझा गया। यहाँ तक कि फिल्म बॉम्बे वेलवेट के समय भी इनके होठों के आकार के कारण इन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

3. तब्बू

Related image
Credit:easterneye

तब्बू बॉलीवुड की सबसे प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक है। समानांतर सिनेमा के अलावा, उन्होंने अपने अभिनय कौशल से मुख्यधारा के सिनेमा में भी अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। हालांकि, जब उन्होंने पहली बार बॉलीवुड कैरियर शुरूआत की थी, तब उन्हें लड़कों जैसा माना जाता था। उन्हें महिलाओं जैसी भूमिकाओं के लिए भी अनुपयुक्त माना जाता था, जिससे उन्हें बॉलीवुड में अपने लिए उपयुक्त भूमिकाओं को ढूँढने और अपनी प्रतिभा को दर्शाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी थी।

4. कटरीना कैफ

Image result for pics of katrina
Credit:Easterneye

बी-टाउन की सबसे खूबसूरत सुंदरियों में से एक, कैटरीना कैफ को भी बॉलीवुड में कई अस्वीकारों का सामना करना पड़ा। कैटरीना को बहुत गोरी और विदेशी दिखने के लिए शुरुआती दिनों में काफी कुछ कहा गया था। इस सबके बावजूद भी इन्होंने आशा नहीं छोड़ी और वह हिंदी सीखने लगी और भाषा पर अपनी पकड़ हासिल की। उनकी सफलता की यात्रा उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का सबूत है।

5. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

Image result for pics of nawazuddin
Credit:darkbollywood

नवाज़ुद्दीन उन दुर्लभ अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने अपने रूप के कारण कई भूमिकाएं गंवाईं हैं। बड़े दुख की बात है, है ना? क्योंकि उनकी सांवली त्वचा की वजह से उन्हें ठुकरा दिया गया था। फिल्म इंडस्ट्री के गोर रंग के जुनून से परेशान होकर इन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा कि कई अभिनेत्रियों ने उसके साथ काम करने से मना कर दिया था, यह कहकर कि वे सही से मेल नहीं खायेंगे। आज, वह बॉलीवुड का एक प्रतिष्ठित नाम हैं और देश भर में इनकी अदाकारी के कई लोग दीवाने हैं।

6. कोंकणा सेन

Image result for pics of konkana
Credit:timesnowhindi

कोंकणा बॉलीवुड की एक शानदार अभिनेत्री हैं और उन्होंने कभी भी अपने प्रशंसकों को अपने अदभुत अभिनय कौशल से निराश नहीं किया है। हालांकि, नवाज़ की तरह ही कई अन्य सितारों ने भी अपने बॉलीवुड करियर के शुरुआती दिनों में, सांवले रंग के कारण अस्वीकृति का सामना किया परन्तु दृढ़ इच्छा शक्ति और प्रतिभा से उन्होंने बॉलीवुड में अपना बड़ा नाम बनाया है।

7. धनुष

Image result for pics of dhanush
Credit:youtube

धनुष को निर्माताओं ने कहा था कि वह फिल्मों में अभिनय करने के लिए उनका रूप अच्छा नहीं है। इसमें कोई शक नहीं है कि कई लोगों के अनुसार वह दिखने में अच्छे नहीं हैं लेकिन वह फिल्म उद्योग के बहु-प्रतिभाशाली व्यक्तित्वों में से एक है। वह एक निर्माता, निर्देशक, लेखक, गीतकार, पटकथालेखक और एक पार्श्व गायक हैं।

8. अमिताभ बच्चन

Image result for pics of amitabh
Credit:jagran

यह अविश्वसनीय है कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को भी उनके रूप को लेकर टिप्पणियों का सामना करना पड़ा था। उन्हें बोला गया था कि कैमरे के सामने वे अच्छे नहीं दिखते। बिग बी ने अपने करियर में कई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का सामना किया है। एक समय वह भी था जब वे कर्ज में थे और दिवालिया हो गए थे परन्तु उनके आत्मविश्वास और विश्वास ने उनका साथ कभी नहीं छोड़ा और उन्होंने फिर से बॉलीवुड में एक ब्लॉकबस्टर एंट्री मारी। वे काफी लम्बे थे और इसी कारण कई फिल्म निर्माताओं ने उन्हें अपनी फिल्म में लेने से मना कर दिया था। फिर उन्होंने फिल्म उद्योग में सफल होने के लिए लगातार 8 वर्षों तक संघर्ष किया और आज वे पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं।

9. अजय देवगन

Image result for pics of ajay devgan
Credit:starsfact

एक्शन हीरो अजय देवगन ने रूढ़िवाद को तोड़ दिया जब उन्होंने अनौपचारिक दिखने के बावजूद भी बॉलीवुड में अपना बड़ा नाम कमाया। अजय को अपने सांवले रंग की वजह से कई बार अस्वीकृति का सामना भी करना पड़ा और माना जाता था कि उनका रूप कैमरे में अच्छा नहीं दिखेगा। इसने अजय को निराश नहीं किया और वह अपने बॉलीवुड स्टार बनने के सपने को पूरा करने में लगे रहे और अंततः सफल हुए।

10. कंगना रनौत

Image result for पिक्स ऑफ़ कंगना
Credit:cutehotpics

आज कंगना बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक हैं। इन्होंने खुद के बल पर इंडस्ट्री में पैर जमाये और आज इनका करियर बुलंदियों पर है परन्तु शुरूआती दिनों में इन्होंने भी कई अस्वीकृतियों का सामना किया था। इनकी आवाज़ को लेकर कई निर्माताओं ने इनपर टिप्पणियाँ की थीं, कहा था कि ये डायलाग सही से नहीं बोल पाती हैं। इनके शारीरिक आकर और इनके बालों पर भी टिप्पणियाँ की गई थीं। इन सबके बावजूद भी ये आगे बढ़ीं और लाखों लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई।

इस सबसे एक बात तो साबित हो गई है कि अगर मन में लगन है तो आप हर मुकाम हासिल कर सकते हैं। जहाँ चाह है, वहाँ राह है।

Share

वीडियो